होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Navratri 2024 Vastu Tips: नवरात्रि में इन 5 चीजों को लाने से देवी दुर्गा हो जाती हैं नाराज, लाने वाले को माता देती हैं सजा!

Navratri 2024 Vastu Tips: नवरात्रि में कुछ चीजों को घर में लाना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन चीजों को लाने से माता दुर्गा आपके घर में नहीं आतीं। चलिए जानते हैं कि किन 5 चीजों को लाने से देवी दुर्गा नाराज हो जाती हैं।
10:30 PM Oct 06, 2024 IST | Nishit Mishra
navratri 2024 maa durga bring these things for bad luck
Advertisement

Navratri 2024 Vastu Tips: नवरात्रि के दौरान पूजा-पाठ और व्रत से जुड़े नियमों का विशेष ध्यान रखा जाता है। ऐसी मान्यता है कि नवरात्र‍ि के दौरान कुछ चीजें घर लाई जाएं तो देवी दुर्गा क्रोधित हो जाती हैं। चलिए जानते हैं किन 5 चीजों को नवरात्रि के दौरान घर लाना अशुभ माना जाता है?

Advertisement

1. शराब और मांस

शास्त्रों में बताया गया है कि हिन्दू धर्म में मांस और मदिरा का सेवन वर्जित है। फिर भी लोग इन दोनों का सेवन करते हैं। ऐसे में यदि नवरात्रि के दौरान कोई भी शराब या मांस घर लाता है या सेवन करता है तो माता रुष्ट हो जाती हैं। उस व्यक्ति को माता दुर्गा के क्रोध का शिकार होना पड़ता है। इसलिए यदि आप माता के क्रोध से बचना चाहते हैं तो नवरात्रि के दौरान इन दोनों चीजों को भूलकर भी घर न लाएं।

2. पुराना सामान

नवरात्रि के दौरान पुराने, टूटे और फूटे हुए सामान को भी घर नहीं लाना चाहिए। शास्त्रों में बताया गया है कि ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है। जहां नकारात्मकता होती है वहां माता कभी भी नहीं आती।

3. काले वस्त्र

शास्त्रों में काले रंग को शोक का प्रतीक कहा गया है। नवरात्रि को खुशी का पर्व माना जाता है। नवरात्रि के दौरान घर में माता दुर्गा वास करती हैं। इसलिए नवरात्रि के दौरान भूलकर भी काले वस्त्र घर न लाएं। नवरात्रि के दौरान सफेद और पीले वस्त्र को लाना शुभ माना जाता है।

Advertisement

4. लोहा

नवरात्रि के दौरान लोहे की वस्तुएं भी घर न लाएं। कहा जाता है कि लोहा भी घर में नकारात्मकता लाता है। नवरात्रि के दौरान लोहा लाना भी अशुभ माना जाता है।

5. कूड़ा

नवरात्रि में कूड़े को भी घर के अंदर लाना अशुभ माना गया है। घर में कूड़ा हो तो माता दुर्गा क्रोधित हो जाती हैं। नवरात्रि के दौरान रोज घर को जरूर साफ करें।

ये भी पढ़ें- Navratri 2024: बिहार के इस मंदिर में देवी के धड़ की होती है पूजा, कालिदास को यहीं हुई थी ज्ञान की प्राप्ति!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Navratri 2024Navratri Vastu Tips
Advertisement
Advertisement