होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Navratri 2024: नवरात्रि कन्या पूजन में भूल से भी न करें ये 7 गलतियां, बिगड़ जाएगी बनी हुई बात!

Navratri 2024: नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथियों को देवी दुर्गा के अनेक भक्त और श्रद्धालु कन्या पूजन करते हैं। मान्यता है कि कन्या पूजन करने से घर में सदैव सुख, समृद्धि, सौभाग्य और शांति का वास होता है। आइए जानते हैं, नवरात्रि कन्या पूजन में किन भूलों को करने से बचना चाहिए?
10:00 PM Oct 10, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Navratri 2024: नवरात्रि की अष्टमी तिथि को मां महागौरी और नवमी को मां सिद्धिदात्री की पूजा होती है। इन दो तिथियों को कन्या पूजन का भी विधान है, जिसे 'कंजक पूजन' भी कहते हैं। सनातन पंचांग के अनुसार, साल 2024 में अष्टमी और नवमी दोनों तिथियां 11 अक्टूबर को पड़ रही है। इसलिए कन्या पूजन इस तारीख को ही जाएगी। आइए जानते हैं, नवरात्रि कन्या पूजन का क्या महत्व है और कन्या पूजन में कौन-सी गलतियां नहीं करने चाहिए, अन्यथा माता रानी के क्रोध का शिकार होना पड़ सकता है, लेने के देने पड़ सकते हैं।

Advertisement

कन्या पूजन का महत्व

नवरात्रि के दौरान कन्या पूजन का विशेष महत्व है। हिंदू धर्म में कन्याओं को देवी दुर्गा को आदि शक्ति का स्वरूप माना जाता है। माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान कन्याओं की पूजा करने से माता रानी बेहद प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं। कन्याओं को देवी लक्ष्मी, सरस्वती और काली का रूप माना जाता है। इनकी पूजा करने से माता रानी की कृपा प्राप्त होती है। घर में सदैव सुख, समृद्धि, सौभाग्य और शांति का वास होता है। मान्यता है कि कंजक या कन्या पूजन से भक्तों को ये लाभ प्राप्त होते हैं:

ये भी पढ़ें: Dussehra 2024: क्यों शुभ है दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी दर्शन? ये 5 कारण जानकर रह जाएंगे हैरान!

कन्या पूजन 2024: लगाएं ये भोग

नवरात्र में कन्या पूजन के दौरान कन्याओं को भोग के रूप में हलवा, पूरी, चने और खीर का भोग जरूर लगाना चाहिए। इसी के साथ आप प्रसाद के रूप में कन्याओं को फल जैसे केले या सेब और मिठाई में कलाकंद या पेड़े आदि भी दे सकते हैं। इससे माता रानी बहुत प्रसन्न होती हैं और भक्त को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करती हैं।

Advertisement

कन्या पूजन 2024: इस तरह करें विदा

कन्याओं को श्रद्धापूर्वक भोजन करवाने के बाद उन्हें उपहार के रूप में भी कुछ-न-कुछ जरूर देना चाहिए। कन्या पूजन के दौरान उपहार के रूप में उन्हें शृंगार का सामान जैसे, क्लिप, चुनरी या चूड़ियां आदि दे सकते हैं। इसी के साथ कॉपी, पेन-पेंसिल भी कन्याओं को दिए जा सकते हैं। कन्याओं को विदा करने से पहले उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए। जय माता दी के जयकारों के साथ उन्हें विदा करें। ऐसा करने से माता रानी आपसे प्रसन्न होती हैं।

कन्या पूजन में न करें ये गलतियां

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Kanya PujanNavratri 2024Shardiya Navratri 2024
Advertisement
Advertisement