होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Navratri 2024: नवरात्रि की रात कर लें ये 5 उपाय, मां दुर्गा देंगी धन और सौभाग्य का वरदान!

Navratri 2024: नवरात्रि का त्योहार 3 अक्टूबर से शुरू हो चुका है। इस पर्व में देवी मां की आराधना की जाती है। मान्यता है कि नवरात्रि की रात में कुछ खास उपाय करने से मां की कृपा प्राप्त होती है और उन उपायों से धन, सुख और समृद्धि प्राप्त होती है। आइए जानते हैं, क्या हैं ये खास उपाय?
07:58 PM Oct 03, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Navratri 2024: नवरात्रि का त्योहार हिंदू धर्म में बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है और इस दौरान देवी मां की आराधना का विशेष महत्व होता है। पूरी नवरात्रि में भक्ति का अद्भुत माहौल रहता है। कहते हैं, यदि देवी मां किसी व्यक्ति पर अपनी थोड़ी भी कृपा कर देती हैं, सात पुश्तों तक उसकी दौलत और शोहरत बनी रहती है। वहीं, नवरात्रि की रात बेहद चमत्कारी मानी जाती है। यह महापर्व आज गुरुवार 3 अक्टूबर से आरंभ हो चुका है और अगले 10 दिनों तक चलता रहेगा। मान्यता है कि नवरात्रि की रात में किए जाने वाले कुछ उपायों से माता रानी की कृपा बरस सकती है और किस्मत चमक आ सकती है। आइए जानते हैं, क्या हैं ये खास उपाय?

Advertisement

ये भी पढ़ें: Navratri 2024: देवी दुर्गा का डोली पर आगमन शुभ है या अशुभ; उनकी विदाई की सवारी से देश-दुनिया पर होंगे ये असर!

नवरात्रि की रात करें ये काम, मां दुर्गा कर देंगी मालामाल

आर्थिक और व्यापारिक उन्नति के उपाय: नवरात्रि की रात मां दुर्गा के आगे शुद्ध घी का चौमुखी दीपक जलाएं और उसमें 4 लौंग डाल दें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगेगा।

धन आमद के उपाय: यदि आप धन संकट परेशान हैं, तो यह उपाय अवश्य करें। नवरात्रि की रात लाल कपड़े में पान के पत्ते और सिक्के बांधकर मां दुर्गा के आगे रख दें। फिर लाल कपड़े की पोटली को तिजोरी में रख दें। इससे धन से जुड़ी समस्याएं जल्द ही दूर होने लगेगी।

Advertisement

समृद्धि में वृद्धि के उपाय: नवरात्रि की रात मां दुर्गा को केसर की खीर और मिश्री का भोग लगाएं। फिर मां के सामने अपने परिवार की सुख-समृद्धि के लिए उपासना करें। यदि संभव हो, नवरात्रि के सभी 9 दिनों तक यह उपाय करें, अवश्य लाभ होगा।

वीडियो: नवदुर्गा की पूजा से प्राप्त होनेवाले लाभ व सिद्धियां

सौभाग्य प्राप्ति के उपाय: नवरात्रि की चमत्कारी रात में घर के मुख्य द्वार पर लाल कुमकुम से स्वस्तिक, श्री या ॐ का निशान बनाएं, फिर एक चौमुखी दीपक जलाएं। इस उपाय से जल्द ही शुभ समाचार प्राप्त होगा।

विवाह में हो रहे विलंब का उपाय: नवरात्रि की रात पीले कपड़े में सिंदूर लगी सुपारी रखकर देवी को अर्पित कर दें और प्रार्थना करें, 'हे माता रानी, कृपा कीजिए, विवाह की अड़चनों को दूर कीजिए।'

बता दें कि हिन्दू धर्म में नवरात्रि के 9 दिन पूजा और उपासना के लिए सर्वोत्तम माने गए हैं। मान्यता है कि नवरात्रि में साधना से हर मनोकामना पूरी की जा सकती है। वहीं, यहां जो चमत्कारी उपाय बताए गए हैं, उन्हें नवरात्रि के दौरान करना बेहद लाभकारी और शुभ माना जाता है।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Navratri 2024Navratri upayShardiya Navratri upay
Advertisement
Advertisement