होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Navratri 2024: नवरात्रि में 9 दिन तक भूल से भी न करें ये 9 गलतियां, देवी मां के क्रोध से पड़ जाएंगे लेने के देने

Navratri 2024: साल 2024 में नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर से हो रही है, जिसका समापन 12 अक्टूबर को होगा। आइए जानते हैं, नवरात्रि पूजन के किन गलतियों को करने से बचना चाहिए, अन्यथा लाभ की जगह हानि हो सकती है?
02:18 PM Sep 27, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Navratri 2024: मां दुर्गा और उनके 9 दिव्य रूपों की आराधना का महापर्व नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर, 2024 से होने वाली है। शक्ति पूजा के इस पर्व का समापन विजयादशमी के दिन यानी शनिवार 12 अक्टूबर को हो जाएगा। धर्म के आचार्यों और पंडितों के अनुसार, शारदीय नवरात्रि में कुछ गलतियों से सावधान रहना चाहिए। इन गलतियों के कारण देवी मां नाराज हो सकती हैं, जिससे भक्त या साधक के जीवन की परेशानियां बढ़ सकती हैं। मां का क्रोधित होना अच्छी बात नहीं है, हो सकता है कि लाभ होने की जगह पर हानि हो जाए या लेने के देने पड़ जाए। आइए जानते हैं, इन 9 दिनों तक भूलकर भी कौन-सी 9 गलतियां नहीं करनी चाहिए?

Advertisement

9 दिनों तक भूलकर न करें ये गलतियां

1- यदि आप शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा का उपासना कर रहे हैं और व्रत रखना चाहते हैं, तो घर की अच्छी तरीके से सफाई कर लें। घर के मंदिर को साफ कर लें। किसी तरह की गंदगी न रहने दें।

2- शारदीय नवरात्रि से पहले घर से पुरानी, टूटी-फूटी या अनुपयोगी चीजें जैसे खराब इलेक्ट्रॉनिक चीजें हटा दें, इन सब से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।

3- घर के मंदिर में मां दुर्गा का छोटा चित्र या तस्वीर रखें जिसका आकार आपकी हथेली जितना हो और इसे पूरी नवरात्रि घर के मंदिर या पूजा स्थान के मध्य में रखें।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Navratri 2024: नवरात्रि में इन 9 बातों का रखें खास ध्यान; आपकी पूजा होगी और भी फलदायी!

4- नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करने वाले व्यक्तियों या साधकों का तामसिक भोजन से दूरी बनाकर रखना अनिवार्य है।

5- नवरात्रि के 9 दिनों तक केवल सात्विक भोजन ही खाना चाहिए। फलाहार और बिना नमक वाले भोजन को सर्वोत्तम माना है, लेकिन नमक का उपयोग वर्जित नहीं है।

वीडियो: नवदुर्गा की पूजा से प्राप्त होनेवाले लाभ व सिद्धियां

6- मां दुर्गा के पूजन से पहले हमेशा स्नान करके ही मंदिर में प्रवेश करें और स्वच्छ वस्त्र धारण करें। यदि पूजा के दौरान शौच लगती है, तो धारण किए हुए वस्त्र को उतार कर शौच करें। फिर तन-मन शुद्धि के वस्त्र धारण कर पूजा पर बैठें।

7- मां दुर्गा को भूल से भी अपवित्र, कच्चा या अनुपयुक्त भोग अर्पित न करें। हमेशा शुद्धता और स्वच्छता से बना भोग ही मां दुर्गा को चढ़ाएं।

8- अगर आप नवरात्रि में अखंड ज्योति जलाते हैं, तो पूरे 9 दिन अखंड ज्योति जलाएं और उसे बुझने न दें।

9- नवरात्रि में सप्तमी से दशमी तिथि के दौरान माता का जागरण करना चाहिए। इस दिन या रात में सोने से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Navratri 2024Shardiya Navratri 2024Shardiya Navratri Niyam
Advertisement
Advertisement