होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Navratri 2024: दुर्गा पूजा में इन 5 पक्षियों का दिखना है बेहद शुभ, देवी मां देती हैं सौभाग्य, समृद्धि और सेहत का वरदान!

Navratri 2024: नवरात्रि और दशहरा के दौरान कुछ पक्षियों का दिखना बेहद शुभ माना गया है। हिन्दू धर्म की मान्यता है कि इन पक्षियों के दर्शन से देवी मां सौभाग्य, समृद्धि और सेहत का वरदान देती हैं। आइए जानते हैं, ये शुभ पक्षी कौन-कौन से हैं?
06:33 PM Oct 05, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Navratri 2024: हिन्दू धर्म में दुर्गा पूजा शक्ति पूजा का प्रमुख त्योहार है, जिसमें देवी दुर्गा और उनके 9 रूपों की पूजा की जाती है। सदियों से इस त्योहार के दौरान कई शुभ संकेतों पर ध्यान दिया जाता है, जिनमें से एक है पक्षियों का दिखना। मान्यता है कि कुछ विशेष पक्षियों का दिखना दुर्गा पूजा के दौरान शुभ संकेत देता है। बता दें कि हिंदू धर्म में पक्षियों को देवी-देवताओं का दूत माना गया है। साथ ही ये प्रकृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। कहा जाता है कि दुर्गा पूजा के दौरान 5 पक्षियों का दिखना हमें सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है। इनके दर्शन मात्र से सुख, समृद्धि और सौभाग्य में वृद्धि होती है। आइए जानते हैं, ये 5 पक्षी कौन-कौन से हैं?

Advertisement

दुर्गा पूजा में इन पक्षियों का दिखना है बेहद शुभ

खंजन

खंजन पक्षी को प्रेम, रोमांस और सौहार्द का प्रतीक माना जाता है। अपनी सुंदरता और चंचलता के कारण ये अनेक कहानियों और लोककथाओं का हिस्सा रहे हैं। खंजन पक्षी को अक्सर प्रेम और का प्रतीक माना जाता है। इसकी जोड़ीदार के साथ मधुर संबंधों को देखकर लोग प्रेम और विश्वास की प्रेरणा लेते हैं। दुर्गा पूजा के दौरान खंजन पक्षी का दिखना यह संकेत देता है कि घर में प्रेम और खुशहाली आएगी।

पंडुकी पक्षी को अंग्रेजी में डव (Dove) कहते हैं। (फोटो साभार: maghaa.com)

पंडुकी

सदियों से कबूतर की तरह दिखने वाले पंडुकी पक्षी को बुद्धि और विवेक का प्रतीक माना जाता है। यह पक्षी विवेकपूर्ण निर्णय लेने में मदद करता है। घर में इस पक्षी का आना परिवार के सदस्यों को विवेकपूर्ण निर्णय लेने में सहायता करता है। नवरात्रि में इस पक्षी का दिखना यह संकेत देता है कि घर में बुद्धि और विवेक का विकास होगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Navratri 2024: नवरात्रि में मां दुर्गा को न चढ़ाएं ये 7 फूल, देवी हो जाएंगी नाराज, ये है उनका सबसे प्रिय फूल!

मैना

नवरात्रि के दौरान मैना पक्षी को मां पार्वती की मां मैनावती का प्रतीक माना जाता है। इस पक्षी को मधुर वाणी और संदेशवाहक का प्रतीक माना जाता है। इस पक्षी का दिखना यह संकेत देता है कि घर में खुशखबरी आने का सिलसिला कभी रुकने वाला नहीं है।

मोर

मोर पक्षी को हजारों सालों से सौंदर्य और शौर्य का प्रतीक माना जाता है। यह मां दुर्गा के पुत्र और देवताओं के सेनापति भगवान कार्तिकेय वाहन है। दुर्गा पूजा के दौरान मोर का दिखना यह संकेत देता है कि घर में सुख-समृद्धि आएगी, बुरी नजर से रक्षा होगी और बच्चों में साहस और नेतृत्व का विकास होगा।

वीडियो: दशहरा पर नीलकंठ पक्षी दर्शन से जुड़ी धार्मिक, वैज्ञानिक और लोक मान्यताएं

नीलकंठ

दुर्गा पूजा के दौरान, विशेषकर विजयादशमी के दिन, नीलकंठ पक्षी को शिद्दत से खोज कर देखा जाता है। मान्यता है कि दशहरा के दिन इसे देखने से सभी ग्रह कट जाते हैं और हर प्रकार के काम में सफलता मिलती है। इस पक्षी को भगवान शिव का वाहन माना जाता है। इस पक्षी का दिखना यह संकेत देता है कि मां दुर्गा समेत भगवान शिव की कृपा घर पर होगी।

इन 5 पक्षियों के अलावा बहुत से स्थानीय संस्कृतियों में कौआ, गौरैया, उल्लू, तोता आदि को देखना भी बेहद शुभ माना गया है। ये सभी पक्षी भारत की लोक-संस्कृति में मनुष्यों के बेहद करीब माने गए हैं।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Navratri 2024Puja Path niyamShardiya Navratri
Advertisement
Advertisement