खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Falgun Purnima Upay: होली के दिन जरूर करें ये चमत्कारी उपाय, जाग उठेगी सोई हुई किस्मत

Falgun Purnima Upay: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, एक साल में कुल 12 पूर्णिमा की तिथि पड़ती है। प्रत्येक पूर्णिमा का अपना अलग महत्व है। लेकिन फाल्गुन पूर्णिमा का सभी 12 पूर्णिमा में सबसे अधिक महत्व है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि फाल्गुन पूर्णिमा के दिन कौन-कौन से उपाय करने चाहिए।
06:36 PM Mar 22, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Falgun Purnima 2024 Upay: हिंदू धर्म में पूर्णिमा की तिथि को सबसे महत्वपूर्ण तिथि माना गया है। पंचांग के अनुसार, साल के 12 महीने में प्रत्येक पूर्णिमा का अपना महत्व होता है। पूर्णिमा तिथि के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने के साथ ही साथ दान का विधान होता है। ज्योतिषियों के अनुसार, सभी पूर्णिमा की तिथियों में फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है। फाल्गुन पूर्णिमा की रात्रि में होलिका दहन भी किया जाता है। साथ ही होलिका दहन के अगले दिन रंगों वाली होली खेली जाती है।

Advertisement

बता दें कि इस दिन जो भी लोग व्रत रखते हैं उनकी सारी मनोकामना पूर्ण पो जाती है। साथ ही भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। पंचांग के अनुसार, साल 2024 में फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि 25 मार्च को है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन ऐसे क्या-क्या उपाय करने से चाहिए जिससे सारी मनोकामना पूर्ण हो जाए।

फाल्गुन पूर्णिमा की शुभ तिथि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, फाल्गुन पूर्णिमा की तिथि की शुरुआत 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 54 मिनट पर हो रही है और समाप्ति अगले दिन यानी 25 मार्च दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर होगी। उदया तिथि के अनुसार, पूर्णिमा व्रत 25 मार्च को रखा जाएगा।

फाल्गुन पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये काम

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, फाल्गुन पूर्णिमा के दिन प्रदोष काल में मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। पूजा खत्म होने के बाद मां लक्ष्मी को  सफेद चीज जैसे मखाने की खीर और बतासा का भोग लगा सकते हैं। साथ ही इस दिन गरीब और असहाय लोगों को भोजन करना बहुत ही पुण्य फलदायी माना गया है।

Advertisement

बता दें इन उपायों को करने से सारी मनोकामना पूर्ण होती है। साथ ही धन में वृद्धि होती है। ज्योतिषियों के अनुसार, पूर्णिमा तिथि के दिन शुक्र ग्रह की पूजा करना बहुत ही शुभ फलदायी माना गया है। मान्यता है इस शुक्र देव की पूजा करने से भौतिक सुखों में वृद्धि होती है।

यह भी पढ़ें-  Guru-Budh Yuti 2024 : गुरु और बुध की युति इन राशियों को सभी कष्टों से दिलाएगी मुक्ति

यह भी पढ़ें- 25 अप्रैल को शुक्र का होगा राशि परिवर्तन, इन 3 राशियों के जीवन में मचेगी हलचल

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है।News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Holi 2024holika dahanPurnima ke upay
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement