खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Phulera Dooj: आज है फुलेरा दूज, नोट करें शुभ तिथि, मुहूर्त और महत्व

Phulera Dooj 2024: फुलेरा दूज ब्रज क्षेत्र में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। बता दें कि इस दिन से ब्रज क्षेत्र में होली की शुरुआत हो जाती है। तो आज इस खबर में जानेंगे फुलेरा दूज कब है साथ ही फुलेरा दूज का महत्व क्या है।
08:20 AM Mar 12, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Phulera Dooj 2024: सनातन धर्म में हर एक पर्व का अपना अपना महत्व है। पंचांग के अनुसार, इस बार फुलेरा दूज का पर्व 12 मार्च  यानी आज है। बता दें कि फुलेरा दूज फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया को मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन से ब्रज क्षेत्र यानी मथुरा, वृंदावन सभी क्षेत्र में होली की शुरुआत हो जाती है। बता दें कि फुलेरा दूज का महत्व होली जैसा ही है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, फुलेरा दूज के दिन भगवान श्री कृष्ण ने फूलों की होली खेली थी। साथ ही इस दिन का और भी खास महत्व है।

Advertisement

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, फुलेरा दूज के दिन शादी, नामकरण, नया कारोबार और कोई भी शुभ कार्य की शुरुआत की जाती है। बता दें कि फुलेरा दूज का दिन अबूझ मुहूर्त का होता है। यानी अबूझ मुहूर्त का मतलब बिना पंचांग देखे कोई भी कार्य करना मंगल होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, फुलेरा दूज का पूरा दिन शुभ माना गया है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि साल 2024 में फुलेरा दूज कब है, साथ ही फुलेरा दूज का महत्व क्या है।

फुलेरा दूज कब

हिंदू पंचांग के अनुसार, फुलेरा दूज का त्योहार वृंदावन और मथुरा समेत सभी ब्रज क्षेत्र में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। बता दें कि इस साल यानी 2024 में फुलेरा दूज 12 मार्च दिन मंगलवार आनी आज है। पंचांग के अनुसार, सोमवार के दिन द्वितीया तिथि की शुरुआत 11 मार्च को सुबह 10 बजकर 44 मिनट से होगी और समाप्ति 12 मार्च को सुबह 7 बजकर 13 मिनट पर होगा। उदया तिथि के अनुसार, फुलेरा दूज 12 मार्च 2024 दिन मंगलवार को है।

फुलेरा दूज का क्या है महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, फुलेरा दूज के दिन भगवान श्री कृष्ण ने ब्रज क्षेत्र में होली खेली थी। इसलिए फुलेरा दूज के दिन भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी दोनों पर एक फूल की बरसात कराई जाती है। साथ ही इस दिन भगवान श्री कृष्ण को माखन-मिश्री का भोग भी लगाया जाता है। माना जाता है कि फुलेरा दूज के दिन से ही बसंत ऋतु का आगमन हो जाता है। साथ ही इसी दिन से पूरे ब्रज क्षेत्र में होली की शुरुआत हो जाती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें – आज है प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और शिव पंचाक्षर मंत्र

यह भी पढ़ें-  दैत्यों के सेनापति राहु ने बदली अपनी चाल, साल 2025 तक 3 राशियां काटेंगी चांदी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है।News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Phulera DoojPhulera Dooj 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement