होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Pitru Paksh 2024: श्राद्ध और तर्पण के साथ इन 5 चीजों के दान से खुश होते हैं पितर, बरसाते हैं परिवार पर कृपा!

Pitru Paksh 2024: पितृपक्ष का हिंदू धर्म में खास महत्व है, जो पितरों और पूर्वजों को याद करने और उनको श्रद्धांजलि देने के लिए समर्पित है। पितृपक्ष के दौरान श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान के साथ कुछ विशेष वस्तुओं का दान करने से पितर खुश होते हैं और परिवार पर कृपा बरसाते हैं। आइए जानते हैं, ये हैं ये चीजें?
09:34 PM Sep 20, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Pitru Paksh 2024: हिन्दू धर्म में साल के 365 के दिनों में से 16 दिन केवल पितरों और पूर्वजों को याद करने और उनको श्रद्धांजलि देने के लिए निर्धारित हैं। इससे पता चलता है कि पितृपक्ष का हिंदू धर्म में क्या महत्व है। मान्यता है कि पितृपक्ष के दौरान पूर्वज या पितर पृथ्वी लोक पर आते हैं और अपने वंशजों को आशीष देते हैं। पितृपक्ष के 16 दिनों के दौरान पितरों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान किया जाता है। इसके साथ ही इन दिनों में कुछ विशेष चीजों का दान करना भी बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि इन चीजों का दान करने से पितर खुश होते हैं और परिवार पर कृपा बरसाते हैं। आइए जानते हैं, पितृपक्ष में किन चीजों का दान करना शुभ माना गया है?

Advertisement

कब से कब तक है पितृपक्ष 2024?

पूर्वजों को याद करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने का यह महाअनुष्ठान हर साल भादो मास की पूर्णिमा से शुरू होकर आश्विन मास की अमावस्या पर समाप्त होता है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, साल 2024 में यह मंगलवार 17 सितंबर से शुरू हो चुका है। इस साल 17 सितंबर को पूर्णिमा श्राद्ध था, वहीं पितृपक्ष प्रतिपदा तिथि 18 सितंबर को थी। इस पक्ष का समापन सर्वपितृ अमावस्या से 2 अक्तूबर को होगा। बता दें, इस बार तिथि क्षय से हुए तिथि अंतर के कारण पितृपक्ष 16 दिन की बजाय मात्र 15 दिनों का है।

ये भी पढ़ें: Jitiya Vrat 2024: ये 5 चीजें बनाती हैं जितिया व्रत को खास, नहीं खाईं तो अधूरा रहेगा व्रत!

पितृपक्ष में इन चीजों का दान करना है शुभ

कपड़ों का दान: पितृपक्ष के दौरान ब्राह्मणों को भोजन कराते हैं और मान्यता है कि ब्राह्मणों को भोजन कराने के साथ उन्हें वस्त्र दान करने से पूर्वज और पितर बेहद प्रसन्न होते हैं। आप उन्हें धोती-कुर्ता, पैंट-शर्ट, स्टॉल, टोपी आदि दान कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि कोई वस्त्र काले रंग की, न हों।

Advertisement

गुड़ का दान: पितृपक्ष के दौरान गुड़ दान करना अत्यंत शुभ माना गया है। मान्यता है कि अगर आप भोजन के साथ गुड़ का दान करते हैं, तो यह आपके जीवन और घर में समृद्धि, धन और सौभाग्य को आकर्षित करता है। यह भी मान्यता ​​है कि पितृपक्ष में गुड़ खाने से पितरों को भी तृप्ति का एहसास होता है।

काले तिल का दान: हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, श्राद्ध पक्ष में काले तिल का दान लाभकारी होता है। कहते हैं, काले तिल का दान करने से पितृदोष से मुक्ति मिलती है।

भोजन का दान: पितृपक्ष में भोजन का दान करना सबसे शुभ माना गया है। मान्यता है कि श्राद्ध पक्ष में भोजन का दान करने से पितरों से आशीर्वाद से जीवन में खुशहाली, शांति और आर्थिक संपन्नता आती है।

नमक का दान: मान्यता है कि पितृपक्ष के दौरान नमक दान करने से न केवल पितृदोष से छुटकारा मिलता है और पितर प्रसन्न होते हैं, बल्कि व्यक्ति पर नकारात्मक विचार हावी नहीं होते हैं। वहीं दूसरी ओर, विचारों की सकारात्मकता जीवन के लक्ष्यों तक पहुंचने में सहायता करती हैं।

ये भी पढ़ें: Navratri 2024: नवरात्रि में इन 5 मंदिरों में माता के दर्शन से पूरी होती है हर मनोकामना, नहीं रहती है धन की कमी!

ये भी पढ़ें: Sharad Purnima 2024: चांद की रोशनी में क्यों रखते हैं खीर? जानें महत्व और नियम

Open in App
Advertisement
Tags :
pitru pakshpitru paksh 2024Pitru Paksh Upay
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो