खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Pitru Paksha 2024: शारीरिक संबंध समेत ये 5 काम 16 दिन तक वर्जित! वरना खंडित होगी श्राद्ध पूजा

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष की पूजा लगातार 16 दिन तक की जाती है। इस लंबी अवधि के दौरान कुछ कामों को करना वर्जित होता है। चलिए जानते हैं शारीरिक संबंध समेत उन 5 कामों के बारे में, जिन्हें पितृ पक्ष में करने से श्राद्ध पूजा खंडित हो सकती है।
12:41 PM Sep 16, 2024 IST | Nidhi Jain
जानें श्राद्ध पूजा के अहम नियम...
Advertisement

Pitru Paksha 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए पितृ पक्ष के 16 दिन का विशेष महत्व है। इस दौरान पितरों और पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण व पिंडदान किया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जिन लोगों के ऊपर उनके पितर और पूर्वजों का आशीर्वाद होता है, उनके जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। कुल के प्रत्येक सदस्य को हर काम में सफलता मिलती है। हर साल भाद्रपद माह की पूर्णिमा तिथि के दिन से पितृ पक्ष की शुरुआत होती है, जिसका समापन आश्विन मास की अमावस्या तिथि के दिन होता है।

Advertisement

हिंदू पंचांग के मुताबिक, इस बार पितृ पक्ष की पूजा 17 सितंबर 2024 से लेकर 2 अक्टूबर 2024 तक की जाएगी। इन 16 दिनों के दौरान कुछ कामों को करने की मनाही होती है, जिनसे श्राद्ध पूजा खंडित हो सकती है। चलिए जानते हैं उन पांच कामों के बारे में, जिन्हें पितृ पक्ष के दौरान करना भारी पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- सूर्य-बुध की कृपा से 5 राशियों का हुआ भाग्योदय, नई नौकरी के साथ धन लाभ के योग!

शारीरिक संबंध न बनाएं

पितृ पक्ष के हर दिन का खास महत्व है, जिस दौरान पितरों और पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण किया जाता है। इसी वजह से इस दौरान शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए। 16 दिनों तक ब्रह्मचर्य का पालन करने पर ही श्राद्ध पूजा का पूर्ण फल मिलता है।

Advertisement

खाना शेयर न करें

जिन लोगों के घर में पितृ पक्ष की पूजा की जाती है। उन लोगों को अपने घर पर बना खाना ऑफिस, कॉलेज व स्कूल में दोस्तों के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। श्राद्ध पूजा का खाना खाने की अनुमति केवल घरवालों को ही होती है। इस नियम का उल्लंघन करने पर पाप लग सकता है।

मांगलिक कार्य करना है वर्जित

धर्म ग्रंथों के अनुसार, पितृपक्ष के 16 दिनों के दौरान घर में सगाई, शादी-विवाह, गृह प्रवेश और मुंडन जैसे मांगलिक कामों को करने की मनाही होती है। इसके अलावा इस दौरान छोटी से छोटी नई चीज को खरीदने से भी बचना चाहिए।

तामसिक चीजों का सेवन न करें

जिन लोगों ने तर्पण किया है, उन्हें पितृ पक्ष के दौरान तामसिक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा घर के प्रत्येक सदस्यों को भी मांस, मछली, लहसुन और प्याज आदि तामसिक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

बाल-दाढ़ी न कटवाएं

पितृपक्ष में बाल या दाढ़ी नहीं कटवानी चाहिए। मान्यता है कि ये छोटी-छोटी गलतियां करने से पितृदोष लगता है, जिससे बदहाली और कंगाली आने के दुर्योग बनते हैं।

ये भी पढ़ें- Pitru Paksha 2024: श्राद्ध में गलती से भी न खाएं ये दाल-सब्‍ज‍ियां, वरना नाराज होंगे पूर्वज!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Ancestors ShradhAstrologyPitru Paksha 2024Pitru Paksha MistakesPitru Paksha Niyam
Advertisement
Advertisement