होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Pitru Paksha 2024: सर्व पितृ अमावस्या आज, भूल से भी न करें ये 5 गलतियां, शुरू हो सकते हैं बुरे दिन!

Pitru Paksha 2024: 16 दिनों तक चलने वाला पितृपक्ष आज सर्व पितृ अमावस्या के दिन पितरों को अंतिम तर्पण देने साथ समाप्त हो जाएगा। आइए जानते हैं, आज के दिन इस मौके पर भूल से भी कौन-सी गलतियां नहीं करनी चाहिए?
08:59 AM Oct 02, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Pitru Paksha 2024: सनातन धर्म में पितृपक्ष 16 दिनों तक चलने वाला अनुष्ठान है। पितृपक्ष में दिवंगत माता-पिता सहित पितरों और पूर्वजों की आत्मा की शांति और मोक्ष दिलाने के लिए पिंडदान, तर्पण और दानपुण्य किए जाते हैं। यह आश्विन कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि से लेकर इस माह की अमावस्या तिथि तक जारी रहता है। इस पक्ष की अमावस्या बहुत ही खास मानी जाती है और इसे सर्व पितृ अमावस्या कहा जाता है।

Advertisement

इस बार सर्व पितृ अमावस्या आज बुधवार 2 अक्टूबर, 2024 को है। प्रचलित रिवाजों के अनुसार, सर्व पितृ अमावस्या के दिन सभी पितरों का तर्पण करना बहुत ही शुभ होता है। मान्यता है कि तिथि को विशेष सचेत रहने की जरूरत है। कहते हैं, आज भूल से भी कुछ गलतियां करने से बचनी चाहिए, वरना मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। घर और जीवन में धन संकट और दूसरी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। आइए जानते हैं, सर्व पितृ अमावस्या के दिन किन-किन गलतियों को करने से बचना चाहिए?

ये भी पढ़ें: Navratri 2024: देवी दुर्गा का डोली पर आगमन शुभ है या अशुभ; उनकी विदाई की सवारी से देश-दुनिया पर होंगे ये असर!

भूल से भी न करें ये गलतियां

तामसिक भोजन का सेवन: सर्व पितृ अमावस्या के दिन परिवार के सभी सदस्यों को तामसिक या अशुद्ध भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए। इस दिन शुद्ध और शाकाहारी भोजन करना अधिक शुभ माना गया है। आज भूल से भी शराब और मांस का सेवन न करें, वरना पितृदोष लग सकता है।

Advertisement

किसी का अपमान करना: न केवल सर्व पितृ अमावस्या बल्कि पूरे पितृ पक्ष में किसी का अपमान करने या गाली-गलौज करने से बचना चाहिए। कहते हैं, यह पितृदोष का कारण बन सकता है।

लड़ाई-झगड़ा करना: इस दिन किसी से लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए। सहज होकर आज का दिन बिताना और शांति बनाए रखना आवश्यक है।

सुबह में देर तक सोना: सर्व पितृ अमावस्या के दिन देर तक नहीं सोना चाहिए, बल्कि सुबह जल्दी उठकर स्नान-ध्यान कर भगवान की उपासना करनी चाहिए। हालांकि इस नियम का पालन आम दिनों में भी करना चाहिए, इससे घर में बरकत होती है।

अनैतिक कार्य करना: इस दिन अनैतिक कार्य करने और झूठ बोलने से बचना चाहिए। साथ ही इस दिन किसी भी जीव को दुःख नहीं पहुंचाना चाहिए। इससे पितृदोष लग सकता है।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

ये भी पढ़ें: Hindu Mythology: समुद्र का पानी होता मीठा, माता पार्वती के इस श्राप के कारण हो गया खारा, जानें रोचक कहानी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
pitru paksh 2024Pitru Paksh Shradh
Advertisement
Advertisement