चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इन ग्रहों के कारण समय से पहले सफेद हो जाते हैं बाल, करें ये उपाय

Astro Remedy for Hair: वैदिक ज्योतिष के अनुसार बालों के लिए जिम्मेदार ग्रहों के दूषित या पीड़ित होने से बालों के समय से पहले सफेद होने की संभावना बढ़ जाती है। ज्योतिष शास्त्र के कुछ उपायों से बालों के असमय सफेद होने की प्रवृत्ति को रोका जा सकता है।
02:39 PM Jun 21, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Astro Remedy for Hair: मेडिकल साइंस में समय से बाल सफेद होने कारण चाहे जेनेटिक हो, टेंशन, पोषण का अभाव, बीमारी या कोई और कारण हो, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इसके ग्रह निश्चित हैं। हजारों सालों पहले ही वैदिक ज्योतिष में शरीर के अंगों का स्वामित्व अलग-अलग ग्रहों को दिया गया है। केवल यही नहीं बल्कि कुंडली के 12 भावों के फल में भी बॉडी पार्ट्स को रखा गया है। आइए जानते हैं, किस ज्योतिषीय कारण से किसी जातक (व्यक्ति) के बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं?

Advertisement

समय से पहले बाल सफेद होने के जिम्मेदार ग्रह

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, कुंडली के पहले भाव (घर) यानी लग्न भाव का संबंध बालों से है। इस भाव के स्वामी ग्रह यानी सूर्य हैं, इसलिए वे बालों के कारक ग्रह है। वहीं, पहले भाव में स्थित स्थित राशि के स्वामी यानी लग्नेश भी बाल के लिए जिम्मेदार ग्रह हैं। बालों का संबंध सुंदरता से होने के कारण यह शुक्र से सीधे तौर पर जुड़ा है। बालों की चमक का संबंध भी शुक्र ग्रह से है।

करें ये उपाय

सूर्य को बनाएं मजबूत

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, सूर्य और शुक्र जितने अधिक मजबूत होंगे बाल उतने मजबूत, काले और घने होंगे। सूर्य की मजबूती के लिए सूर्य के उपायों करने से लाभ हो सकता है। यदि आपकी कुंडली में सूर्य कमजोर है, तो माणिक रत्न धारण करने से लाभ होता है। रविवार का व्रत और सूर्यपूजा से सूर्य मजबूत होते हैं। नियमित रूप से या कम से कम रविवार के दिन सूर्य को लाल फूलों के साथ जल अर्घ्य देने से लाभ होता है।

Advertisement

शुक्र को मजबूत करने के उपाय

यदि कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर है, तो हीरा या ओपल धारण करने से लाभ होता है। अधिक से अधिक सफेद वस्त्र पहनने से भी शुक्र मजबूत होते हैं। शुक्रवार को सफेद वस्तुओं, जैसे सफेद वस्त्र, चावल, चीनी, दही आदि का दान करने से भी शुक्र दोष में सुधार आता है।

शनि-राहु-केतु के उपाय

वहीं, शनि के लिए नीलम, राहु के लिए गोमेद और केतु के लिए लहसुनियां पहनने से लाभ होता है। शनि को मजबूत बनाने के लिए शनिवार का व्रत रख सकते हैं और शनिवार को शनि से संबंधित वस्तुओं, जैसे उड़द डाल, तिल, नीले-काले वस्त्र, लोहे आदि का दान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सावधान! गाड़ी के डैशबोर्ड पर भूल से भी न रखें ये चीजें, मंगल दोष के साथ होगा भारी नुकसान

ये भी पढ़ें: शिवलिंग का जल ग्रहण करना चाहिए या नहीं, कब जल नहीं चढाएं, जानें क्या कहता है शास्त्र?

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष और धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
hair problemReligion
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement