Radha Ashtami 2024: राधाष्टमी की रात में करें ये 3 उपाय, राधा रानी देंगी सौभाग्य-समृद्धि का वरदान!

Radha Ashtami 2024: हिन्दू धर्म का महत्वपूर्ण त्योहार राधाष्टमी राधा रानी जी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। प्रेम और भक्ति के त्योहार की रात कुछ विशेष उपाय करने से मां राधा प्रसन्न होकर भक्तों को सौभाग्य और समृद्धि का वरदान देती हैं। आइए जानते हैं, क्या हैं ये खास उपाय?

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Radha Ashtami 2024: भगवान कृष्ण की संगिनी और शक्ति का स्रोत मानी गई मां राधा के जन्मदिन को राधाष्टमी के रूप मे मनाया जाता है। हिंदू धर्म का यह महत्वपूर्ण त्योहार भगवान श्रीकृष्ण के जन्म और उनकी छठी मनाने के बाद भादो महीने में शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि मनाया जाता है। इस दिन भक्त मां राधा की पूजा-अर्चना करते हैं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। धर्म ग्रंथों के अनुसार, भगवान कृष्ण का जन्म भादो कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को आधी रात में हुआ था। वहीं राधा जी का जन्म भादो शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को दिन में दोपहर को हुआ था। आइए जानते हैं कि राधाष्टमी की रात कौन-सा उपाय करने से राधा रानी जी प्रसन्न होती हैं और सौभाग्य-समृद्धि का वरदान देती हैं?

राधा जी कौन हैं?

भगवान श्रीकृष्ण की आह्लादिनी शक्ति मानी गईं राधा जी को देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है। पौराणिक कथाओं के मुताबिक, द्वापर युग में भगवान विष्णु के श्रीकृष्ण के रूप मे ब्रज में जन्म लेने के बाद जब देवी लक्ष्मी को वैकुंठ लोक बिना विष्णु जी के खाली-खाली लगने लगा, तो उन्होंने भी धरती पर अवतार लिया। वे वृंदावन के बरसाना के वृषभानु जी की पुत्री के रूप में जन्मीं। इसलिए उनको वृषभानु कुमारी भी कहते हैं। पद्म पुराण में उनकी माता का नाम कीर्ति बताया गया है। बता दें कि देवी राधा और भगवान कृष्ण का प्रेम दिव्य और समर्पण का सर्वोच्च प्रतीक माना गया है।

ये भी पढ़ें: Numerology: मां लक्ष्मी इन 4 मूलांकों की तारीखों में जन्मे लोगों पर रहती हैं मेहरबान, इनमें कहीं आप भी तो नहीं!

राधाष्टमी की रात के उपाय

पान के बीड़ा के उपाय: पान के बीड़े भगवान श्रीकृष्ण को बहुत पसंद होने के कारण यह राधा जी को बहुत प्रिय है। इसलिए मां राधा की कृपा प्राप्त करने के लिए पान के बीड़े का उपाय एक प्रभावशाली उपाय है। मान्यता है कि यह उपाय सुख-समृद्धि लाता है। इस उपाय से विवाह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं और रोगों से भी मुक्ति मिलती है।

लौंग-इलायची के उपाय: राधाष्टमी की रात में एक बांसुरी में 5 लौंग और 5 इलायची भरकर किशोरी जी को अर्पित करें। अगले दिन पारण के बाद उस बांसुरी को एक पीले कपड़े में बांध कर धन के स्थान या तिजोरी में रख दें। जल्द ही घर धन-धान्य से भर जाएगा। यह उपाय मन को भी शांत और प्रसन्न रखता है।

चंपा फूल के उपाय: राधाष्टमी के दिन मां राधा को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं। इनमें से एक उपाय चंपा के फूल से जुड़ा हुआ है। चंपा का फूल मां राधा को बेहद प्रिय है और इसे उनके चरणों में अर्पित करना बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन चंपा फूल के इस उपाय को शाम में करने से बरसाने वाली राधा जी बेहद प्रसन्न होती है। यह उपाय है, उन्हें चंपा फूल का हार और गजरा अर्पित करना। यह उपाय मनोकामनाओं की पूर्ति में सहायक होता है और प्रेम संबंधों को मजबूत बनाता है।

ये भी पढ़ें: Numerology: इन 3 तारीखों में जन्मी लड़कियां होती हैं पढ़ाई में ब्रिलिएंट, खूब कमाती हैं धन

ये भी पढ़ें: वफादारी की मिसाल होते हैं इन 3 राशियों के लोग, दोस्ती और प्यार में दे सकते हैं अपनी जान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :