खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शादी के दिन बारिश लाएगी जीवन में तबाही या खुशहाली, जानें क्या कहती हैं मान्यताएं

Rain on wedding Day: किसी को भी विवाह के दिन किसी भी प्रकार की अड़चन या बाधा पसंद नहीं है, लेकिन बारिश किसी के वश में नहीं है। शादी के दिन बारिश को कुछ लोग गुडलक मानते हैं, तो कुछ लोग बहुत अशुभ मानते हैं। आइए जानते हैं, भारतीय संस्कृति में शादी के दिन बारिश से जुड़ी मान्यताएं क्या हैं?
02:54 PM Jul 10, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Rain on wedding Day: हर किसी के जीवन में शादी का दिन सपनों और उमीदों का दिन होता है। इस दिन जीवन में सबसे खास रिश्ते और प्रेम की शुरुआत होती है। शादी एक ऐसा दिन है, जब कोई भी किसी भी तरह की अड़चन पसंद नहीं करते हैं। लेकिन बारिश एक ऐसी ही बाधा है, जो वश में नहीं होता है और विवाह के आयोजन पर काफी असर डालते हैं। न केवल मेहमानों को परेशानी होती है, बल्कि व्यवस्थाओं में विघ्न पड़ता है। कुछ लोग इस दिन बारिश का होना अशुभ मानते हैं, वहीं कुछ लोग इसे शुभ मानते हैं। आइए जानते हैं, सनातन धर्म में विवाह के दिन बारिश होना शुभ होता है या अशुभ।

Advertisement

सफल रहेगा वैवाहिक जीवन

वर्षा को सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। हिन्दू धर्म में बारिश को हरियाली और खुशहाली का संकेत माना गया है। कहते हैं, शादी के दिन बारिश होने से जीवन खुशहाली आती है। जिस तरह वर्षा के बाद धरती हरी-भरी हो जाती है, वैसे ही विवाह के दिन बारिश अच्छे भाग्य का प्रतीक होती है। विवाह में बारिश का होना भगवान के आशीर्वाद का प्रतीक होता है, यह दर्शाता है कि आपका वैवाहिक जीवन सफल रहेगा।

शीघ्र संतान प्राप्ति

मान्यतानुसार शादी के दिन बारिश होने की स्थिति को 'प्रजनन' से जोड़ा जाता है। शादी के दिन बारिश होना जल्दी संतान सुख का भी संकेत होता है। कहते हैं, जिस प्रकार बारिश बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने में सहायक होती हैं, उसी प्रकार विवाह के दिन बारिश होने से कपल को संतान की शीघ्र प्राप्ति होती है। बता दें, संतान सुख को जीवन का महान सुख माना गया है।

रिश्तों में मजबूती

हिन्दू संस्कृति में शादी-विवाह से बने संबंध की मजबूती के लिए कामना की जाती है। इस दिन होने वाली वर्षा को वर और वधू के संबंध की मजबूती से भी जोड़ा जाता है। कहते हैं, शादी के दिन बारिश की बूंदें जब वर-वधु को एक साथ बांधने वाली गठबंधन की 'गांठ' पर पड़ती है, तो वह उसे मजबूत बनाने में सहायता करती है। कपड़े पर पडने वाला पानी उस गांठ को पक्का कर देता है, जो इस बात का प्रतीक होता है उनका आने वाला दाम्पत्य जीवन अटूट और खुशहाल रहेगा।

Advertisement

बता दें कि भारत की तरह विश्व की अनेक संस्कृतियों में शादी के दिन बारिश को ईश्वर का आशीर्वाद माना जाता है, जो अच्छे सौभाग्य का संकेत देती है और नए परिवार के विकास का प्रतीक माना जाता है। इसे अक्सर कपल के फ्यूचर के लिए इसे उर्वरता और समृद्धि की कामना के रूप में देखा जाता है।

ये भी पढ़ें: चंद्र दोष को दूर भगाएंगे ये 5 ज्योतिष उपाय, वरना रुक जाएगी पर्सनल और प्रोफेशनल तरक्की

ये भी पढ़ें: किस दिन और तिथि को नहीं करनी चाहिए मंदिर की सफाई? जानिए कारण और क्या कहते हैं नियम

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक' शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
BeliefsRainWedding
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement