whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रक्षा बंधन की थाली में राखी के साथ रखें ये 9 चीजें; पूजा होगी पूरी, भाई-बहन के रिश्ते में घुलेगी प्यार की मिठास!

Raksha Bandha: साल 2024 में सावन के आखिरी दिन रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और राखी की थाली से उनकी आरती उतारती हैं। चलिए जानते हैं राखी की थाली में किन 9 चीजों को रखना शुभ माना जाता है।
02:15 PM Aug 17, 2024 IST | Nidhi Jain
रक्षा बंधन की थाली में राखी के साथ रखें ये 9 चीजें  पूजा होगी पूरी  भाई बहन के रिश्ते में घुलेगी प्यार की मिठास
थाली में जरूर होनी चाहिए ये चीजें

Raksha Bandhan 2024: रक्षा बंधन के त्योहार को भाई-बहन के अटूट प्रेम और विश्वास का प्रतीक माना जाता है। इस पावन दिन बहने अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र यानी राखी बांधती हैं। वहीं भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देता है। हालांकि राखी बांधते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो उसका नकारात्मक प्रभाव भी रिश्ते पर पड़ता है। सनातन धर्म में राखी बांधने के समय से लेकर राखी की थाली को सजाने तक के नियम बताए गए हैं, जिन्हें अपनाने से भाई-बहन का रिश्ता मजबूत होता है।

चलिए जानते हैं इस बार रक्षा बंधन का पर्व किस दिन मनाया जाएगा और राखी बांधने का शुभ समय क्या है। इसी के साथ आपको उन खास चीजों के बारे में पता चलेगा, जिन्हें राखी की थाली में रखना आवश्यक होता है।

रक्षा बंधन कब है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, साल 2024 में रक्षा बंधन का पावन पर्व 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन राखी बांधने का शुभ समय दोपहर में 01:33 मिनट से लेकर शाम 09:0मिनट तक है। 

ये भी पढ़ें- हरतालिका तीज पर 3 राशियों का बुलंद होगा किस्मत का सितारा, गौरी-शंकर जी के आशीर्वाद से होंगे मालामाल!

रक्षा बंधन पर कब से तक है भद्रा?

बता दें कि रक्षा बंधन के दिन भद्रा का अशुभ साया भी मंडरा रहा है। इस दौरान राखी बांधने की मनाही होती है। 19 अगस्त को प्रातकाल 05:52 मिनट से लेकर दोपहर बाद 01:32 मिनट तक भद्रा का साया रहेगा। इस बीच बहने अपने भाई को राखी न बांधे, नहीं तो आपके भाई के जीवन में नकारात्मकता का वास हो सकता है।

राखी की थाली में क्या-क्या होना चाहिए?

रक्षा बंधन की थाली में राखी के साथ रोलीचंदनअक्षत, दीपक, मिठाई और दही रखनी चाहिए। इसी के साथ राखी की थाली में साबुत नारियल पर एक रुपये का सिक्का रखना भी शुभ होता है। थाली में मिठाई के अलावा गुड़ भी जरूर रखना चाहिए। 

रक्षासूत्र किस रंग का होना चाहिए?

भाई की कलाई पर बांधने वाले रक्षासूत्र का रंग केवल लाल, पीला और सफेद ही होना चाहिए। इसके अलावा किसी और रंग के रक्षासूत्र का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। रक्षासूत्र पर यदि चंदन लगा होता है, तो उसे अतिशुभ माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Guru Gochar 2024: सावन खत्म होते ही इन 5 राशियों का शुरू होगा बुरा समय! गुरु बृहस्पति बढ़ाएंगे परेशानियां

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो