होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Rama Ekadashi 2024: रमा एकादशी कब? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और श्री हरि की पूजा विधि

Rama Ekadashi 2024: सनातन धर्म के लोग हर साल कार्तिक माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु को समर्पित रमा एकादशी का व्रत रखते हैं। चलिए जानते हैं इस साल ये व्रत कब रखा जाएगा और इस दिन श्री हरि की पूजा का शुभ मुहूर्त व विधि क्या है।
12:42 PM Sep 28, 2024 IST | Nidhi Jain
रमा एकादशी 2024
Advertisement

Rama Ekadashi 2024: एक माह में दो बार एकादशी का व्रत रखा जाता है। प्रत्येक एकादशी का महत्व और उस दिन देवी-देवताओं की पूजा करने की विधि अलग होती है। 13 अक्टूबर को आश्विन माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर पापांकुशा एकादशी का व्रत रखा जाएगा, जिसके बाद कार्तिक माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि के दिन रमा एकादशी का व्रत रखा जाएगा। कार्तिक माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर जगत के पालनहार भगवान विष्णु योग निद्रा से जागृत होते हैं। इसी वजह से इस शुभ दिन भगवान विष्णु यानी श्री हरि की पूजा करना शुभ माना जाता है।

Advertisement

धार्मिक मान्यता के अनुसार, रमा एकादशी का व्रत रखने से साधक के जीवन में खुशियों का वास होता है। इसके अलावा पैसों की कमी और पापों से छुटकारा मिलता है। चलिए जानते हैं इस बार रमा एकादशी का व्रत किस दिन रखा जाएगा। इसी के साथ आपको श्री हरि की पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में भी पता चलेगा।

रमा एकादशी कब है?

पंचांग के अनुसार, इस साल कार्तिक माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ 27 अक्टूबर को प्रात: काल 05:23 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 28 अक्टूबर को सुबह 07:50 मिनट पर होगा। उदयातिथि के आधार पर 28 अक्टूबर 2024 को रमा एकादशी पर व्रत रखा जाएगा। लेकिन व्रत का पारण 29 अक्टूबर 2024 को होगा, जिसका शुभ मुहूर्त प्रात: काल 06:31 मिनट से लेकर 10:31 मिनट तक है।

ये भी पढ़ें- Budh Gochar: नवरात्रि से पहले चमकी 3 राशियों की किस्मत! बुद्धि-व्यापार के कारक ग्रह का हुआ गोचर

Advertisement

रमा एकादशी पूजा के मुहूर्त

रमा एकादशी व्रत की पूजा विधि

ये भी पढ़ें- Shani Gochar 2024: शनि की तिरछी नजर इन 3 राशियों के लिए रहेगी शुभ, दिन-दूनी रात चौगुनी करेंगे प्रगति!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologyRama EkadashiRama Ekadashi Vrat
Advertisement
Advertisement