खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sawan 2024: अगस्त में कब है भानु सप्तमी? जानें व्रत, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Bhanu Saptami: साल 2024 में सावन के पावन माह में कई साल बाद भानु सप्तमी का संयोग बन रहा है, जिस दिन भगवान शिव और सूर्य देव की पूजा करना शुभ माना जाता है। चलिए जानते हैं अगस्त में भानु सप्तमी का व्रत कब रखा जाएगा और इस दिन सूर्य देव की पूजा करने का शुभ मुहूर्त क्या है।
10:29 AM Jul 26, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Bhanu Saptami 2024: भगवान महादेव के भक्तों के लिए सावन मास का विशेष महत्व है। इस साल सावन मास का आरंभ 22 जुलाई से हो गया है, जिसका समापन अगले मास 19 अगस्त को होगा। इस बार सावन में कई शुभ व्रत और त्योहार का संयोग बन रहा है, जिससे उस तिथि का महत्व अपने आप में बढ़ जाता है। सावन के पवित्र मास में शिव जी की आराधना करने के साथ-साथ सूर्य देव की उपासना करना भी शुभ माना जाता है। सावन में 11 अगस्त को रविवार के दिन सप्तमी तिथि है, जिसे देश के कई राज्यों में भानु सप्तमी पर्व के नाम से भी जाना जाता है।

Advertisement

गौरतलब है कि सावन में भानु सप्तमी का संयोग बेहद कम बनता है। इससे पहले 15 अगस्त 2021 को सावन में रविवार के दिन भानु सप्तमी का व्रत रखा गया था। चलिए अब जानते हैं भानु सप्तमी के दिन भगवान सूर्य की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है। इसी के साथ आपको सूर्य देव को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में भी पता चलेगा।

भानु सप्तमी के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त 

भानु सप्तमी के दिन सूर्य देव की पूजा ब्रह्म मुहूर्त में करनी शुभ माना जाती है। वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार 11 अगस्त 2024 को प्रात: काल 04:29 से लेकर सुबह 05:17 मिनट तक सूर्य देव की पूजा करने का ब्रह्म मुहूर्त है। इसके बाद दोपहर 12:06 मिनट से लेकर 12:57 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा, जिस दौरान भी देवी-देवताओं की पूजा करना शुभ माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2024: सावन में रक्षा बंधन पर 5 राशियों का जागेगा भाग्य, 2 शुभ योग से होगा कल्याण!

Advertisement

सूर्य देव की पूजा विधि

सूर्य देव को प्रसन्न करने के उपाय

ये भी पढ़ें- सावन पर बने अद्भुत संयोग में 5 राशियां होंगी मालामाल!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Astrologybhanu saptamiSawan 2024Surya Dev
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement