खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावन में इस दिन बन रहा है 3 शुभ योग का महासंयोग, महिलाओं के लिए हरी चूड़ियां पहनना रहेगा शुभ!

Hariyali Teej: साल 2024 में सावन के पवित्र माह में 07 अगस्त को तीन शुभ योग का महासंयोग बन रहा है, जिसके कारण इस दिन का महत्व अपने आप में और बढ़ जाता है। चलिए जानते हैं 07 अगस्त को कौन-कौन से शुभ योग का महासंयोग बन रहा है।
08:00 AM Jul 28, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Hariyali Teej 2024: भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित सावन माह का विशेष महत्व है। इस दौरान व्रत रखने और देवी-देवताओं की आराधना करने से प्रत्येक साधक को मनोवांछित फल की भी प्राप्ति होती है। हालांकि इस बार सावन का पूरा महीना बेहद खास है, क्योंकि इस दौरान विभिन्न व्रत, त्योहार और योग का महासंयोग बन रहा है, जिससे श्रावण मास का महत्व अपने आप में और बढ़ जाता है।

Advertisement

इस बार सावन में एक ऐसा दिन भी है, जिस दिन तीन शुभ योग का महासंयोग बन रहा है। ऐसे में इस दिन भगवान की उपासना करने के साथ-साथ व्रत रखना भी लाभदायक रहेगा। इसके अलावा महिलाओं के लिए भी इस दिन हरी चूड़ियां और हरे रंग के वस्त्र धारण करना फायदेमंद रहेगा। चलिए जानते हैं इसी दिन के महत्व और देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के उपायो के बारे में।

कब रखा जाएगा हरियाली तीज का व्रत?

साल 2024 में 07 अगस्त को हरियाली तीज का व्रत रखा जाएगा। इस दिन शिव जी और मां पार्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त प्रात: काल 07:30 मिनट से लेकर 9:08 तक है। इस दिन हरे रंग के कपड़े और हरी चूड़ियां पहनना शुभ माना जाता है। वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हरा रंग बुध देव का है। इस दिन हरा रंग धारण करने से जीवन में खुशहाली, सुख-शांति, सौभाग्य और समृद्धि बनी रहती है।

ये भी पढ़ें- 4 दिन बाद 5 राशियों के जीवन में आएगा भूचाल, महागोचर से होंगे परेशान!

Advertisement

हरियाली तीज का महत्व

पौराणिक ग्रंथ में बताया गया है कि हरियाली तीज के दिन देवों के देव महादेव और देवी पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था। इसी वजह से इस दिन व्रत रखने से महिलाओं को देवी-देवताओं का विशेष आशीर्वाद मिलता है। सुहागिन महिलाओं के पति की आयु लंबी होती है और वैवाहिक जीवन में खुशियों का वास होता है। वहीं कुंवारी कन्याओं ये व्रत रखती हैं, तो उन्हें मनचाहा वर भी मिल सकता है। इसी वजह से सुहागिन महिलाओं और कन्याओं के लिए हरियाली तीज के व्रत का विशेष महत्व है।

3 शुभ योग का बना महासंयोग

हिंदू पंचांग के अनुसार, श्रावण मास में आने वाली शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन हरियाली तीज पर तीन शुभ योग का महासंयोग बन रहा है। इस दिन रवि योग, शिव योग और परिघ योग है।

हरियाली तीज की पूजा विधि

ये भी पढ़ें- Budh Vakri: आने वाले 8 दिन में 5 राशियों की होगी मौज! बुद्धि के कारक ग्रह करेंगे वक्री

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
AstrologyHariyali TeejSawan 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement