खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावन में हरियाणा के इस चमत्कारी मंदिर में लगता है भक्तों का तांता, कृष्ण जी से भी है गहरा संबंध!

Nalhar Mahadev Mandir: शिव भक्तों के लिए हरियाणा में स्थित नल्हड़ महादेव मंदिर की विशेष मान्यता है। इसी वजह से हर साल सावन के दौरान यहां पर शिव भक्तों की अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिलती है। चलिए जानते हैं हरियाणा के इसी चमत्कारी मंदिर से जुड़े महत्व और मान्यता के बारे में।  
02:56 PM Jul 22, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Nalhar Mahadev Mandir: भगवान भोलेनाथ के भक्तों के लिए सावन मास का विशेष महत्व है। वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार सावन मास 22 जुलाई 2024 से लेकर 19 अगस्त 2024 तक रहेगा। इस दौरान साधक व्रत रखने के साथ-साथ शिव जी के प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिरों के दर्शन भी करते हैं। आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका संबंध भोलेबाबा से तो है ही। इसी के साथ इस मंदिर का रिश्ता संबंध कृष्ण जी और महाभारत काल से भी है।

Advertisement

ऊंचाई पर स्थित है मंदिर

हरियाणा के नूंह में गहमर गांव में भगवान शिव को समर्पित नल्हड़ महादेव नामक मंदिर स्थित है। जहां सावन के दौरान शिव भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है। हालांकि ये मंदिर बहुत ऊंचाई पर है। मंदिर के दर्शन करने के लिए प्रत्येक साधक को कम से कम 287 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra Today: सावन में किसको होगा फायदा और कौन रहेगा परेशान? पंडित सुरेश पांडेय से जानें शिव जी को प्रसन्न करने के उपाय

Advertisement

महाभारत काल से है गहरा रिश्ता

पौराणिक कथाओं के अनुसार, द्वापर युग में महाभारत युद्ध न हो इसलिए भगवान कृष्ण ने 5 पांडवों और 100 कौरवों के बीच समझौता कराने के लिए नल्हड़ महादेव मंदिर का ही चयन किया था। इसी वजह से इस मंदिर को कृष्ण जी से जोड़ा जाता है। यहां पर भगवान शिव और शिवलिंग के साथ-साथ कृष्ण जी की भी प्रतिमा स्थापित है।

हर साल महाशिवरात्रि के दिन नल्हड़ महादेव मंदिर में भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियां भी यहां पर जल चढ़ाने आते हैं।

पेड़ से निकलता है पानी 

नल्हड़ महादेव मंदिर को चमत्कारी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यहां पर एक कदम का पेड़ है, जिसमें से 24 घंटे पानी बहता रहता है। इस पेड़ की लंबाई 500 फीट से ज्यादा है। पेड़ से निकलने वाले पानी को लोग प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं। कहा जाता है कि पेड़ से निकलने वाले पानी का स्वाद बेहद मीठा होता है।

ये भी पढ़ें- Sawan 2024: 71 साल बाद शिव जी होने जा रहे हैं इन 5 राशियों पर मेहरबान! सावन पर बना ये महासंयोग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
braj mandal yatra nuhHindu TempleSawan 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement