खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावन में नहीं करना चाहिए पार्टनर को kiss? शारीरिक संबंध को लेकर है अलग-अलग Myth

Sawan 2024 Vrat Rules: धार्मिक मान्यता के अनुसार, सावन के दौरान महिलाओं और पुरुषों दोनों को कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। नहीं तो इससे उनका व्रत और पूजा दोनों खंडित हो सकती हैं। चलिए जानते हैं सावन में किस और शारीरिक संबंध बनाने से जुड़े नियमों के बारे में।
04:16 PM Jul 26, 2024 IST | Nidhi Jain
सावन में kiss-संभोग सही या नहीं?
Advertisement

Sawan Vrat Rules: श्रावण माह को अतिशुभ और पवित्र माना जाता है। इस दौरान भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करने से साधक को विशेष लाभ होता है। हालांकि सावन में कुछ चीजों को करने की मनाही होती है। नहीं तो साधक को पाप भी लग सकता है। पौराणिक ग्रंथों में सावन मास के व्रत और पूजा-पाठ से जुड़े कई नियमों के बारे में बताया गया है। इसके अलावा सावन में किस (Kiss) और शारीरिक संबंध बनाने को लेकर भी कई नियमों के बारे में बताया गया है। चलिए जानते हैं सावन के पवित्र मास में किस और संभोग बनाने से जुड़े नियमों के बारे में।

Advertisement

सावन में किस करनी चाहिए या नहीं?

धार्मिक मान्यता के अनुसार, भगवान शिव को समर्पित सावन के पवित्र मास में पार्टनर को किस नहीं करना चाहिए। इस दौरान प्रत्येक साधक को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। खासतौर पर उन लोगों को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए, जो सावन में व्रत रखते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं। किस के अलावा सावन मास में शारीरिक संबंध बनाने की भी मनाही होती है। इस दौरान संभोग करने से पाप लग सकता है और व्यक्ति की पवित्रता भंग हो जाती है।

ये भी पढ़ें- शरीर पर देवी-देवताओं का टैटू बनाना चाहिए या नहीं? जानें प्रेमानंद जी महाराज से

Advertisement

पौराणिक ग्रंथों में भी है वर्णन

भगवान शिव को कल्याण और कामदेव को प्रेम-काम का कारक माना जाता है। पौराणिक ग्रंथों में बताया गया है कि देवी पार्वती महादेव से शादी करने के लिए जब उनके पास गई थी, तो उस समय वो तपस्या में लीन थे। देवी पार्वती ने शिव जी को जगाने के लिए तमाम प्रयास किए, लेकिन महादेव अपनी आंखें नहीं खोल रहे थे। ये सब देखकर कामदेव को गुस्सा आया और उन्होंने शिव जी पर पुष्प का बाण चला दिया। इससे महादेव की तपस्या भंग हो गई और उन्होंने अपने नेत्र खोल कामदेव को भस्म कर दिया। ये भी एक कारण है कि सावन में शारीरिक संबंध और किस करने की मनाही होती है।

लोगों के हैं अलग-अलग मिथ

हालांकि सावन माह में संबंध बनाने के बारे में हिंदू धर्म के लोगों के अलग-अलग मत हैं। कुछ लोगों का मानना है कि सावन में संबंध बनाना अशुभ होता है। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि सावन में शारीरिक संबंध बनाने से पाप नहीं लगता है, क्योंकि ये महीना प्रेम और रोमांस का होता है। गौरतलब है कि सावन में संबंध बनाने चाहिए या नहीं, ये प्रत्येक व्यक्ति का व्यक्तिगत मत है।

ये भी पढ़ें- Sawan 2024: सावन में शारीरिक संबंध बनाना न पड़ जाए भारी, मने मनाए शिव जी न हो जाएं नाराज!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
AstrologySawan 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement