खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावन में श्रावण अमावस्या कब? देवी-देवताओं को कैसे करें खुश, जानें तिथि, पूजा विधि और उपाय

Shravan Amavasya: साल 2024 में 3 अगस्त को श्रावण अमावस्या का व्रत रखा जाएगा। इस दिन पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण किया जाता है। साथ ही देवी-देवताओं की आराधना की जाती है। चलिए जानते हैं श्रावण अमावस्या पर देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में।
10:55 AM Jul 12, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Shravan Amavasya 2024: शिव जी के भक्तों के लिए सावन माह बेहद खास होता है। इस दौरान व्रत रखने के साथ-साथ भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती की विधि-पूर्वक उपासना की जाती है। इसके अलावा सावन में आने वाले प्रत्येक व्रत और तिथि का महत्व अपने आप में बढ़ जाता है, क्योंकि ये माह महादेव को अति प्रिय होता है। इस बार सावन में श्रावण अमावस्या का पर्व भी पड़ रहा है, जिस दिन विशेषतौर पर भगवान शिव की आराधना की जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, श्रावण महीने में आने वाली अमावस्या तिथि को श्रावण अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि देश के कई राज्यों में श्रावण अमावस्या को चितलगी अमावस्या और हरियाली अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है।

Advertisement

श्रावण अमावस्या 2024 कब है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार श्रावण अमावस्या तिथि का आरंभ 3 अगस्त 2024 को दोपहर 03:50 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 4 अगस्त को शाम 04:42 मिनट पर होगा। ऐसे में श्रावण अमावस्या का व्रत 4 अगस्त 2024 को रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें- Aaj ka Love Rashifal: मेष से मीन तक, 12 जुलाई को कैसी रहेगी 12 राशियों की लव लाइफ? जानें राशिफल

Advertisement

अमावस्या पर दो शुभ योग का हुआ निर्माण

इस बार श्रावण अमावस्या का दिन बेहद शुभ है, क्योंकि इस दिन सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है। इसके अलावा इस दिन पुष्य नक्षत्र का संयोग भी बन रहा है। ऐसे में इस दौरान किए गए कार्यों के सफल होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही देवी-देवताओं का भी आप पर व आपके पूरे परिवार पर आशीर्वाद बना रहा है।

श्रावण अमावस्या की पूजा विधि

श्रावण अमावस्या के उपाय

ये भी पढ़ें- 6 साल बाद नाग पंचमी पर इन 2 शुभ योग से 5 राशियों की चमकेगी किस्मत, धन-धान्य से भर जाएगा घर!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Amavasya 2024AstrologyPitra Doshspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement