खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sawan 2024 Upay: इन 3 उपायों से बन जाएगी बिगड़ी बात, रुके और अटके हुए काम हो जाएंगे पूरे

Sawan 2024 Upay: सोमवार 22 जुलाई से सावन के पवित्र महीने की शुरुआत हो गयी है। 23 जुलाई को श्रावण मास का पहला मंगलवार और भगवान शिव के अवतार हनुमान जी का दिन है। यदि कोई काम अटका या रुका पड़ा है, तो यहां बताए गए उपायों को करने से हर बात बन जाएगी।
06:59 AM Jul 23, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Sawan 2024 Upay: 22 जुलाई से भगवान शिव का प्रिय महीना सावन शुरू हो गया है। इस साल यह महीना केवल 29 दिन का है। इस बार इस महीने की शुरुआत भी सोमवार से हो रही, समापन भी सोमवार से हो रहा है और कुल 5 सोमवार पड़ रहे हैं। कहते हैं, ऐसा संयोग 71 साल पहले बना था। सावन के पवित्र महीने का प्रत्येक दिन हिन्दू धर्म में पुण्यदायी और शुभ माना गया है। 23 जुलाई को श्रावण मास का पहला मंगलवार और सावन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि है। आइए जानते हैं, सावन माह के कुछ विशेष उपाय, जिसे आज करने से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि में वृद्धि होती है।

Advertisement

चमेली के तेल में मिश्रित सिंदूर का लेप लगाएं

हनुमान जी भगवान शिव के अवतार हैं, जिन्होंने भगवान राम की सहायता के लिए मां अंजनी और वानरराज केसरी के घर जन्म लिया था। इनकी पूजा भी येन-केन-प्रकारेण भगवान शिव की ही पूजा है। यदि आपका कोई काम अटका पड़ा है या कोई काम जो शुरू किया था लेकिन किसी कारण से ठप पड़ गया हो, तो आप हनुमानजी के मंदिर में जाएं। चमेली के तेल और सिंदूर को मिश्रित घोल बना लें। इसके बाद हनुमान जी को इस घोल का लेप लगाएं। यह आपके सौभाग्य और समृद्धि में वृद्धि करेगा।

हनुमानजी को चोला अर्पित करें

इसके बाद एक चोला भगवान हनुमान को चढ़ाएं और पंडित जी की सहायता से पहनाएं। हनुमान जी चोला केवल मंगलवार और शनिवार को अर्पित किया जाता है। मान्यता है कि पवनपुत्र भगवान हनुमान अष्ट सिद्धि नव निधि के दाता हैं। उनकी कृपा से आपके हर बिगड़े हुए काम बन जाएंगे। चोला चढ़ाने और विधिवत हनुमान जी की पूजा करने के बाद उन्हें पान के पत्ते पर गुड़ और चना अर्पित करें। हनुमान जी की कृपा से आपके रुके काम में जल्द ही प्रगति होगी, शुभ समाचार प्राप्त होंगे।

रामरक्षास्तोत्रम्‌ का पाठ करें

जीवन में आ रही तमाम समस्याओं का समाधान पाने और जीवन को चिंतामुक्त बनाने के लिए सावन के मंगलवार को हनुमानजी के मंदिर में जाकर रामरक्षास्तोत्रम्‌ का पाठ करें। भगवान राम और हनुमानजी की कृपा से जीवन शुभता आएगी, सुख-शांति में वृद्धि होगी।

Advertisement

ये भी पढ़ें: हथेली पर दिखें ये रेखाएं और चिह्न तो नसीब में पैसा ही पैसा, सफलता भी चूमेगी आपके कदम

ये भी पढ़ें: क्यों नहीं होता राम कथा में उनकी बहन का जिक्र, चार भाइयों में कभी किसी ने नहीं ली सुध, जानें क्या है कहानी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
lord hanumanMangalwar Ke UpaySawan 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement