खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावन के पहले सोमवार को जरूर घर लाएं ये 5 चीजें; शिव कृपा से बनेंगे बिगड़े काम!

Sawan ka Pehla Somvar: इस साल सावन की शुरुआत सोमवार 22 जुलाई से हो रही है। भगवान शिव को प्रिय सावन के पहले सोमवार के दिन घर में कुछ शुभ वस्तुएं लाने से घर, परिवार और जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य की वृद्धि होती है। आइए जानते हैं, ये शुभ चीजें क्या हैं?
11:49 AM Jul 13, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Sawan ka Pehla Somvar: साल 2024 में सावन के पवित्र महीने के शुरुआत 22 जुलाई से हो रही है। हिन्दू धर्म में सावन का महीना और भगवान शिव की पूजा एक-दूसरे के पर्यायवाची बन चुके हैं। यूं तो सावन का हर दिन शिवमय होता है, लेकिन इस महीने में सोमवार का विशेष महत्व है। इसमें भी सावन के पहले सोमवार को शिवजी पूजा का पहला विशेष दिन होने के कारण इसका महात्म्य और बढ़ जाता है। आइए जानते हैं, हिन्दू धर्म में सावन के पहले सोमवार का महत्व क्या है और इस दिन कौन-सी 5 शुभ वस्तुएं घर लाने से महादेव शिव की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में शुभता बढ़ती है?

Advertisement

सावन के पहले सोमवार का महत्व

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, सावन के पहले सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने से सभी पाप धुल जाते हैं, मन शुद्ध होता है, रोगों से मुक्ति मिलती है और स्वास्थ्य अच्छा रहता है। 72 सालों बाद इस साल सावन की महीने की शुरुआत और समापन दोनों ही सोमवार से हो रही है, जो अपने आप में एक विशेष संयोग है। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से सदैव उनकी कृपा बनी रहती और विशेष फल प्राप्त होते हैं।

सावन के पहले सोमवार घर लाएं ये 5 चीजें

पाषाण या स्फटिक शिवलिंग: साल 2024 के पहले सोमवार को भगवान शिव के दिव्य रूप शिवलिंग को अपने घर लाएं। प्राथमिकता पाषाण (पत्थर) या स्फटिक शिवलिंग को दे सकते हैं। इनकी नियमित पूजा करने से जीवन में शांति आती है और समृद्धि प्राप्त होती है।

Advertisement

चांदी का बेलपत्र: भगवान शिव को बेलपत्र अत्यंत प्रिय है। अपने घर पर सावन के पहले सोमवार को भगवान शिव को चांदी का बेलपत्र अर्पित करें। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं, हर बिगड़े काम बन सकते हैं। पूजा के बाद चांदी के बेलपत्र को फोटो फ्रेम करवा कर पूजा घर या लिविंग रूम की दीवार पर लगा सकते हैं।

रुद्राक्ष: मान्यता है सावन के पहले सोमवार को रुद्राक्ष घर लाकर घर के मंदिर, पूजा घर या पूजा स्थान पर रखने से देवाधिदेव शिव की कृपा प्राप्त होती है। रुद्राक्ष भगवान शिव के दिव्य आंसू के प्रतीक हैं, जिसे घर लाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

भगवान शिव की सपरिवार फोटो: परिवार में एकता और सौहार्द्र बनी रहे इसके लिए सावन के पहले सोमवार को भगवान शिव की एक ऐसी फोटो लाएं, जिसमें शिव परिवार के सभी सदस्य उपस्थित हों। आप इसे अपने पूजा घर या लिविंग रूम में लगा सकते हैं। यह पारिवारिक विवादों को दूर करने में  भी सहायक हो सकता है।

गंगाजल: हिन्दू धर्म में गंगाजल को अत्यंत पवित्र माना गया है। सावन के पहले सोमवार को अपने घर गंगाजल लाकर अवश्य रखें। बता दें, इस दिन शिवलिंग का अभिषेक गंगाजल से करने से पापों का नाश होता है और जीवन में शुभता आती है।

ये भी पढ़ें: महाभारत में कृष्ण के रिश्तेदार बने रावण, 100 अपराध करने की थी छूट!

ये भी पढ़ें: Palmistry: आपके हाथ में है यदि इनमें से एक भी निशान, हो सकती है आपकी लव मैरिज

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Lord ShivaSawan 2024Sawan Somvar
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement