खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sawan ke Upay: सावन में आज ही घर लाएं ये 3 चीजें, संभाल नहीं पाएंगे इतना आएगा धन

Sawan ke Upay: सावन का पवित्र महीना चल रहा है। इस पावन महीने में आप कुछ खास और शुभ चीजें अपने घर लाकर घर और जीवन की शुभता में वृद्धि कर सकते हैं। मान्यता है कि ये चीजें सौभाग्य और धन की आमद बढ़ाने में मददगार होती हैं।
02:28 PM Aug 04, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Sawan ke Upay: मॉडर्न लाइफस्टाइल में लोगों के पास धार्मिक कार्यों के लिए समय कम होता जा रहा है। वहीं, छोटे घरों में जगह की कमी से कुछ खास वस्तुओं को रखने के लिए जगह भी नहीं होती है। जानकारी के अभाव में भी लोगों को कई धार्मिक नियमों और वस्तुओं के महत्व के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है। यहां बताए गई चीजों को आप सावन के पवित्र महीने में घर ला सकते हैं। कहते हैं, इससे घर में कभी धन की समस्या नहीं होती है।

Advertisement

यहां चर्चा पहले के समय में पूजा घर में शंख, कछुआ और बांसुरी जैसी धार्मिक महत्व की वस्तुओं को रखने और स्थापित करने की परंपरा की हो रही है। आजकल आधुनिक जीवनशैली के कारण लोग इन वस्तुओं को भूलते जा रहे हैं। आइए जानते हैं, इन वस्तुओं का धार्मिक महत्व क्या है और इन्हें घर के पूजा स्थान या मंदिर रखने से क्या लाभ होते हैं?

शंख

Advertisement

हिन्दू धर्म में शंख को शुद्धता और पवित्रता का प्रतीक माना गया है। मान्यता है कि इसे बजाने से शंख में उत्पन्न होने वाली ध्वनि से वातावरण शुद्ध होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। इसे शाम के समय जरूर बजाना चाहिए। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, शंख से धन की देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु का संबंध है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, शंख को घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से वास्तु दोष दूर होता है और घर में धन की आमद बढ़ती है।

कछुआ

सबसे पहली बात जो लोगों को समझनी जरूरी है, वह है कि कछुआ भगवान विष्णु का प्रतीक है। इसे फेंगशुई आइटम समझने की भूल नहीं करनी चाहिए। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान विष्णु ने कच्छप यानी कछुआ अवतार लेकर समुद्र मंथन में सहायता की थी। हिन्दू ग्रंथों में कछुआ को दीर्घायु, स्थिरता और धैर्य का प्रतीक माना गया है। इसे घर में रखने से परिवार में धन लाभ होता है, आर्थिक स्थिति मजबूत होती है, सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है।

बांसुरी

बांसुरी को हिंदू धर्म में भगवान कृष्ण का प्रतीक माना गया है। इसकी मधुर ध्वनि न केवल मन को शांत करती है, बल्कि व्यक्ति को आध्यात्मिक जागरण के लिए भी प्रेरित करती है। धार्मिक दृष्टिकोण से, बांसुरी व्यक्ति के आंतरिक गुणों, संस्कार और शिक्षा व विद्या को बढ़ावा देती है और कलात्मक प्रतिभा को निखारती है। वहीं, बांसुरी को संपन्नता धन और समृद्धि का प्रतीक भी माना गया है। इसे घर में रखने से अपार धन लाभ होता है।

ये भी पढ़ें: मां से म‍िली उपेक्षा…गुरु से शाप और इंद्र से छल, जानें कर्ण से जुड़ी अनसुनी कहान‍ियां

ये भी पढ़ें: महाभारत का पूरा युद्ध देखने वाले बर्बरीक कलियुग में कैसे बने कृष्ण के अवतार खाटू श्याम? जानें अद्भुत कहानी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
bansuri ke upayshankh ke faydeVastu Upay
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement