खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रंगों की शक्ति से भोलेनाथ की भक्ति, जानिए किस सोमवार को किस रंग से करें महादेव की उपासना

Sawan Somvar 2024: सावन के पवित्र माह में महादेव अपने भक्तों की थोड़ी पूजा से भी मनचाहा वरदान दे देते हैं। आइए जानते है, सावन के सोमवार पर किए जाने वाले कुछ खास उपाय कि किस सोमवार को किस रंग से उपासना करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त कर सकते हैं?
07:13 AM Jul 25, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Sawan Somvar 2024: सावन 2024 की शुरुआत 22 जुलाई से हुई है और यह 19 अगस्त तक चलेगा। भगवान शिव को समर्पित यह महीना हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है। इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। साथ ही, इस महीने में शिव भक्त और श्रद्धालु भगवान शिव और मां पार्वती को प्रसन्न करने के लिए कई प्रकार के उपाय करते हैं। ये उपाय विशेषकर इस माह के सोमवार को किए जाते हैं, क्योंकि देवाधिदेव भगवान शंकर को यह दिन बेहद प्रिय है।

Advertisement

सावन सोमवार 2024

इस साल सावन में पांच सोमवार पड़ हैं, जो बहुत शुभ माने गए हैं। इस दिन कांवड़ यात्रा का विशेष महत्व है। लाखों श्रद्धालु गंगाजल लेकर शिव मंदिरों में जाते हैं और बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करते हैं। सावन 2024 का पहला सोमवार 22 जुलाई को मनाया जा चुका है। आगामी सोमवार 29 जुलाई, 5, 12 और 19 अगस्त को पड़ रहे हैं। 19 अगस्त को सावन पूर्णिमा और रक्षाबंधन पर्व के साथ इस पवित्र महीने का समापन हो जाएगा।

सावन सोमवार के उपाय

सावन का महीना धार्मिक दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है। इस महीने में सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है और सच्चे मन से मांगी गयी उचित मनोकामनाएं प्राप्त होती हैं। शिव भक्त और श्रद्धालु भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कई प्रकार के उपाय करते हैं। यहां बताए गए सोमवार के विशेष उपाय को अपनाकर आप भी आशुतोष भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं:

सावन का दूसरा सोमवार: यह 29 जुलाई को है। इस दिन भगवान शिव की आराधना हरे रंग के वस्त्र पहनकर करें, हरे रंग की वस्तुएं, जैसे भांग, धतूरा, बेलपत्र और अकवन के पत्ते अर्पित करें। हरे रंग का सेब चढ़ाएं।

Advertisement

सावन का तीसरा सोमवार: यह सोमवार अगस्त महीने की 5 तारीख को है। इस दिन महादेव की पूजा सफेद वस्त्र धारण कर करें और उन्हें सफेद वस्तुएं अर्पित करें। इस दिन शिवलिंग पर दूध और दही अर्पित करने से विशेष लाभ होगा।

सावन का चौथा सोमवार: यह सोमवार अगस्त महीने की 12 तारीख को है। इस दिन महादेव की पूजा लाल रंग के परिधान पहन कर करें। भगवान शिव को लाल रंग के फूल, फल और मिठाई चढाएं। शिवलिंग पर रोली से त्रिपुंड बनाएं और दंडवत प्रणाम कर भगवान का आशीर्वाद लें।

सावन का पांचवां सोमवार: यह सोमवार अगस्त महीने की 19 तारीख को है। इस दिन महादेव की पूजा केसरिया या नारंगी रंग के परिधान पहन कर करें। भगवान शिव को केसरिया बाना बहुत पसंद है।

ये भी पढ़ें: Sawan 2024: यूपी के 7 प्रसिद्ध शिव मंदिर, इनके दर्शन और जलाभिषेक से पूरे होते हैं सभी मनोरथ

ये भी पढ़ें: दुर्योधन की पत्नी महासुंदरी भानुमती की कहानी, पति की मृत्यु के बाद क्यों किया अर्जुन से विवाह, पढ़ें पूरी कथा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Sawan 2024Sawan Somwar Upay
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement