खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sawan Somvar 2024: अगले 4 सोमवार करें ये 4 खास और आसान उपाय, महादेव की कृपा से होगा अपार धन लाभ

Sawan Somvar 2024: सावन के पवित्र महीने में सोमवार व्रत का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस दिन कुछ खास उपाय करने से भगवान शिव शीघ्र प्रसन्न होते हैं और मनचाहा वरदान देते हैं। आइए जानते हैं, किस सोमवार को कौन-सा उपाय करने से महादेव की कृपा से भाग्योदय के साथ अपार धन लाभ होगा?
04:56 PM Jul 24, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Sawan Somvar 2024: सोमवार 22 जुलाई से भगवान शिव को समर्पित पवित्र सावन का महीना शुरू हो रहा है। मान्यता है कि सावन माह में महादेव अपने भक्तों पर खूब प्रसन्न रहते हैं और उनकी थोड़ी पूजा से भी मनचाहा वरदान दे देते हैं। यही कारण है कि भक्त भी इस अवसर को नहीं चूकते हैं। वे अपने आराध्य देव महादेव शिव को प्रसन्न करने के लिए तमाम उपाय करते हैं, जिससे उनकी कृपा सदैव बनी रहे। इस बार यूं तो सावन मात्र 29 दिनों का है, लेकिन इस महीने में 5 सोमवार पड़ रहे हैं।

Advertisement

पहला सोमवार व्रत 22 जुलाई को मनाया जा चुका है, वहीं अब 4 सोमवार व्रत बाकी हैं। आइए जानते हैं, अगले प्रत्येक सोमवार को कौन-सा खास उपाय करने से देवाधिदेव भगवान शंकर प्रसन्न होंगे और शीघ्र ही आप पर आरोग्य, सौभाग्य और समृद्धि की अपनी कृपा बरसाएंगे? लेकिन इससे पहले यह जान लें कि किन-किन तारीखों को सोमवार व्रत कब हैं?

सोमवार व्रत की तिथियां

इस साल भगवान शिव के भक्तों को 5 सोमवार व्रत प्राप्त हुए हैं। साथ ही इस साल भक्तों को सावन की शुरुआत और अंत भी पुण्यदायक सोमवार से करने का अवसर प्राप्त हुआ है और यह विशेष शुभ संयोग 71 सालों बाद बना है। अब 4 बाकी बचे सोमवार व्रत की तिथियां इस प्रकार हैं।

सावन के सोमवार
क्र.सं.सोमवारअंग्रेजी तारीख
1पहला सोमवार22 जुलाई, 2024
2दूसरा सोमवार29 जुलाई, 2024
3तीसरा सोमवार5 अगस्त, 2024
4चौथा सोमवार12 अगस्त, 2024
5पांचवां सोमवार19 अगस्त, 2024

किस सोमवार को करें क्या उपाय?

यहां बताए गए ये उपाय बेहद ही आसान हैं, जिसके लिए आपको कुछ खास प्रबंध नहीं करना है। अपनी सुविधानुसार, सोमवार व्रत के दिन मंदिर जाएं और इन उपायों को कर लें, जिसका शुभ असर आपको अपने जीवन में जल्द ही दिखने लगेगा।

Advertisement

मान्यता है कि सावन में सोमवार को इन आसान से उपायों को करने से बाबा भोलेनाथ की कृपा से किस्मत पलटने में देर नहीं लगती है। इन उपायों को कोई भी श्रद्धालु कर सकते हैं और भोलेनाथ के सामने अपनी मनोकामना रख सकते हैं। महादेव की कृपा से न केवल मनोकामनाएं पूरी होती बल्कि भाग्योदय होता है, घर में खुशहाली के साथ अपार धनलाभ होता है।

ये भी पढ़ें: Sawan 2024: यूपी के 7 प्रसिद्ध शिव मंदिर, इनके दर्शन और जलाभिषेक से पूरे होते हैं सभी मनोरथ

ये भी पढ़ें: दुर्योधन की पत्नी महासुंदरी भानुमती की कहानी, पति की मृत्यु के बाद क्यों किया अर्जुन से विवाह, पढ़ें पूरी कथा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement