खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sawan Somwar 2024: सावन के दूसरे सोमवार पर शिवलिंग पर चढ़ाएं ये खास चीज, जल्द पूरी होगी सभी मनोकामनाएं

Sawan Somwar 2024: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव के प्रिय महीने सावन के दूसरे सोमवार को शिव जी पूजा तिल से करने से पर वे विशेष रूप से प्रसन्न होते हैं। आइए जानते हैं, इस सोमवार को तिल से महादेव की पूजा करने से क्या लाभ होते हैं?
06:41 AM Jul 29, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Sawan ka Dusra Somwar: सनातन धर्म सावन के महीने का विशेष महत्व रखता है। इस महीने का दूसरा सोमवार अपने आप में विशिष्ट और भगवान शिव को समर्पित है। यह 29 जुलाई, 2024 को पड़ रहा है। इस दिन भगवान महादेव की विशेष पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव भक्तों पर विशेष कृपा बरसाते हैं।

Advertisement

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन के पहले सोमवार को भगवान शिव जाग्रत होते हैं और दुनिया की सुध लेते हैं, वहीं कहते हैं कि इस महीने के दूसरे सोमवार को भगवान शिव धरती पर विचरण करते हैं। यूं तो भगवान शिव को अर्पित की जाने वाली सामग्रियों की सूची बहुत लम्बी है, लेकिन सावन के दूसरे सोमवार को एक खास चीज से पूजा से भगवान शिव विशेष प्रसन्न होते हैं।

सावन के दूसरे सोमवार को तिल से करें शिव पूजा

सावन के दूसरे सोमवार को शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने का विशेष महत्व है। हिंदू धर्म में काले तिल को बहुत पवित्र माना जाता है। यह भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है। सावन के दूसरे सोमवार को शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने से प्राप्त लाभों की सूची अनगिनत हैं।

शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने के लाभ

पापों का नाश: मान्यता है कि काले तिल में तीर्थों का जल समाया होता है। शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने से पापों का नाश होता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Advertisement

शनि दोष का निवारण: शास्त्रों के अनुसार, काले तिल शनि देव को प्रिय हैं। इसलिए शनि दोष से पीड़ित व्यक्ति को शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने से शनि दोष का निवारण होता है।

मनोकामनाओं की पूर्ति: भगवान शिव की कृपा पाने के लिए शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

स्वास्थ्य लाभ: काले तिल में कई औषधीय गुण होते हैं। शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने से स्वास्थ्य लाभ होता है।

कुंडली दोषों का निवारण: मान्यता है काले तिल से शिव पूजा कुंडली के दोषों को दूर करने में मदद करते हैं।

काले तिल चढ़ाने की विधि

ये भी पढ़ें: Sawan 2024: यूपी के 7 प्रसिद्ध शिव मंदिर, इनके दर्शन और जलाभिषेक से पूरे होते हैं सभी मनोरथ

ये भी पढ़ें: दुर्योधन की पत्नी महासुंदरी भानुमती की कहानी, पति की मृत्यु के बाद क्यों किया अर्जुन से विवाह, पढ़ें पूरी कथा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
lord shiva pujan vidhiSawan 2024Sawan Somwar
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement