खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

7 गुडलक फेंगशुई आइटम कर देंगे मालामाल, करियर-व्यापार में होगी तरक्की

Feng Shui: फेंगशुई, जिसे चीनी वास्तु विद्या भी कहते हैं, हजारों साल से चीन में सकारात्मक ऊर्जा, जिसे 'ची' कहते हैं, के प्रवाह को बढ़ाने के लिए उपयोग में होता आया है। हाल के वर्षों में भारत में भी इसकी लोकप्रियता बढ़ी है। आइए जानते हैं, फेंगशुई के 7 आइटम के बारे में जो गुडलक के लिए अच्छे माने गए हैं।
10:01 AM May 25, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

हाल के वर्षों में घर में सौभाग्य और समृद्धि बढ़ाने और जीवन से तनाव को दूर करने के लिए फेंगशुई आइटम को घर लाने का चलन बढ़ा है। वास्तु शास्त्र की तरह फेंगशुई आइटम भी घर में सकरात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में मददगार होते हैं। मान्यता है कि फेंगशुई के उपयोग से स्वास्थ्य, धन, रिश्ते, करियर और लाइफस्टाइल में सुधार हो सकता है।

Advertisement

गुडलक लाने वाले 7 फेंगशुई आइटम

क्रिस्टल बॉल

क्रिस्टल बॉल एक बहुत प्रभावकारी फेंगशुई आइटम है, जिसके बारे में मान्यता है यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और मन को शांति प्रदान करता है। आप इसे अपने घर में किसी भी स्थान पर रख सकते हैं। बस ध्यान ये रखना है कि इस पर सीधी धूप नहीं पड़नी चाहिए।

लाफिंग बुद्धा

लाफिंग बुद्धा यानी हँसते हुए बुद्ध को फेंगशुई में खुशहाली, समृद्धि और सौभाग्य का प्रतीक माना गया है। आप इसे अपने घर के मुख्य द्वार के पास या धन क्षेत्र में रख सकते हैं।

तीन टांगों वाला गोल्डन टॉड

तीन टांगों वाला गोल्डन टॉड धन और समृद्धि का एक और लोकप्रिय फेंगशुई प्रतीक है। मान्यता है कि यह न के केवल धन को आकर्षित करता है, बल्कि उसे कायम भी रखता है। लोग इसे लाल कपड़े पर रखकर धन क्षेत्र में रखते हैं।

Advertisement

फेंगशुई फव्वारा

 

बहते हुए पानी को फेंगशुई में धन और समृद्धि का प्रतीक बताया गया है। यह फेंगशुई उपाय घर या ऑफिस में सकारात्मक ऊर्जा लाने का एक नायाब तरीका है।

विंड चाइम्स

फेंगशुई गुडलक आइटम में विंड चाइम्स एक सबसे पॉपुलर आइटम है, जो अक्सर घर के दरवाजे के पास लगा होता है। कहते हैं, यह घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है।

बांस का पौधा

फेंगशुई में बांस का पौधा भी सौभाग्य और समृद्धि का प्रतीक है। कहते हैं, यह जितनी तेजी से बढ़ता है जीवन में उतनी तेजी से सफलता लाता है। इसे घर के किसी भी स्थान पर रख सकते हैं, लेकिन इसे सीधी धूप से दूर रखना चाहिए।

ड्रैगन

चाइनीज वास्तु यानी फेंगशुई में ड्रैगन शक्ति और सफलता का प्रतीक है। इसे लिविंग रूम या स्टडी रूम में रखने से लाभ होता है।

ये भी पढ़ें: Vastu Shastra: लिविंग रूम के लिए अपनाएं 7 वास्तु टिप्स, चमक जाएगी किस्मत, बरसेगा धन

ये भी पढ़ें: Gangajal Rules: घर में गंगाजल रखने के 5 नियम, वरना हो सकता है अपशकुन

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
feng shuifeng shui tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement