खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वे 7 संकेत जो बताते हैं कि पूर्वज नाराज हैं, रुक जाती है तरक्की, करें ये उपाय

Signs of Angry Ancestors: हिन्दू धर्म की धार्मिक-सांस्कृतिक मान्यताओं के अनुसार, पूर्वजों और पितरों के नाराज होने से घर और परिवार में अनेक प्रकार के कष्ट और समस्याएं आ सकती हैं। कहा जाता है, कुछ संकेतों से यह ज्ञात होता है कि पूर्वज और पितर नाराज हैं। आइए जानते हैं कि क्या और कैसे होते हैं ये संकेत और किन उपायों से पूर्वजों और पितरों को प्रसन्न किया जा सकता है?
02:37 PM May 07, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Signs of Angry Ancestors: हिन्दू धर्म सहित अनेक संस्कृतियों में यह मान्यता है कि मरणोपरांत भी पूर्वज कृपादृष्टि बनाए रखते हैं। सुख और समृद्धि की वृद्धि में पितरों का भी आशीर्वाद होता है। धरती पर मनुष्य के शुभ-अशुभ कर्मों का असर पूर्वजों और पितरों पर पड़ता है। हमारे अच्छे कर्मों से जहां वे प्रसन्न होते हैं, वहीं हमारे गलत कामों से वे कुपित होते हैं। मान्यता है कि जब पूर्वज और पितर नाराज या क्रोधित होते हैं, व्यक्ति के जीवन और परिवार में संकट के बादल छा सकते हैं और तरक्की रुक सकती है। लेकिन इसके लिए पूर्वज कुछ संकेत भी देते हैं। आइए जानते हैं कि वे संकेत क्या हैं?

Advertisement

7 संकेत जो बताते हैं पूर्वज नाराज हैं

1. पारिवारिक कलह और अशांति

जिस घर, परिवार या खानदान में अक्सर झगड़े होते रहते हैं, उन्हें सचेत हो जाना चाहिए, क्योंकि ऐसा पूर्वजों के नाराज होने से भी हो सकता है।

2. आर्थिक तंगी

धन के मामले में जिन लोगों के हाथ हमेशा तंग रहता है और आर्थिक तंगी उनका पीछा नहीं छोड़ रही है, यह पूर्वजों के कुपित होकर बाधाएं देने का संकेत हो सकता है।

3. बुरे सपने और हेल्थ प्रॉब्लम

Advertisement

 

यदि किसी व्यक्ति को बार-बार अपने गुजर गए किसी व्यक्ति का सपना आता है या अक्सर बुरे सपने दिखते हैं, तो यह भी पूर्वजों और पितरों का एक संकेत माना जाता है। जिस परिवार में लोग अक्सर बीमार रहते हैं, स्वास्थ्य समस्याएं पीछा नहीं छोड़ती है या रोगी जल्दी रिकवर नहीं हो रहा है, तो यह भी पूर्वजों-पितरों की नाराजगी की एक निशानी हो सकती है।

4. खाने में से बाल निकलना

यदि आपके साथ या परिवार में किसी साथ अक्सर खाना खाते भोजन में से बार-बार बाल निकलता है, तो इसे नजरअंदाज न करने की भूल न करें. हिन्दू मान्यता के अनुसार, यह पूर्वजों के नाराज होने की अहम निशानी है.

5. नकारात्मक ऊर्जा या किसी के होने का एहसास होना

यदि आप घर में नकारात्मक ऊर्जा महसूस करते हैं या आपको घर में किसी के होने का लगातार एहसास होता है, तो यह पूर्वजों द्वारा भेजे गए संकेत हो सकते हैं।

6. काम में रुकावट और असफलता

यदि आपका काम आपके पूरे प्रयास के बाद भी अटक जाता है, बार-बार रुकावट या बाधाएं आ रही हैं और आप असफल हो रहे हैं, तो यह भी पूर्वजों की कुपित होने की एक निशानी हो सकती है।

7. अकारण भय और चिंता

यदि आपको या परिवार के सदयों को लगातार अकारण भय और चिंता महसूस होता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि पूर्वज शायद आपसे खुश नहीं हैं।

ये भी पढ़ें: Nail Cutting Astro Tips: सूर्यास्त के बाद नाखून काटने से होती हैं ये 5 हानियां और अपशकुन

पूर्वजों और पितरों को प्रसन्न करने के उपाय

यदि पूर्वज और पितर नाराज या अप्रसन्न हैं, तो उन्हें कुछ विशेष उपायों से प्रसन्न कर जीवन में प्रगित और उन्नति की राह पर आगे बढ़ा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Astro-Vastu Tips: घर खरीदने या किराए पर लेने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना रहेंगे हमेशा परेशान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने या सुझाव को अमल में लाने पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Pitra DoshReligion
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement