खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Shani Jayanti 2024: शनि जयंती पर इन 5 उपाय से शनिदेव को करें प्रसन्न, नहीं घटेगा मान-सम्मान और धन!

Shani Jayanti 2024 Shani Dev Upay: इस बार 6 जून 2024 को शनि जयंती है और इस अवसर पर आप शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए खास उपाय अपना सकते हैं। आइए शनिदेव को खुश करने के 5 उपाय बताते हैं।
09:55 AM Jun 06, 2024 IST | Simran Singh
शनिदेव के उपाय
Advertisement

Shani Jayanti 2024 Shani Dev Upay: आज यानी 6 जून 2024 को शनि जयंती है। इस अवसर पर शनिदेव की पूजा-अर्चना की जाती है। शनि जयंती का दिन खासतौर पर शनिदेव को समर्पित है। आप अपने घर और जीवन से नेगेटिविटी को दूर करने के लिए शनि जयंती पर कुछ उपाय अपना सकते हैं। घर में सुख-समृद्धि से लेकर धन-दौलत में बढ़ोतरी के लिए आप शनिदेव का खास उपाय अपना सकते हैं। आइए जानते हैं कि आपको शनि देव (Shani Dev Ke Upay) को खुश करने के 5 उपाय बताते हैं।

Advertisement

कब मनाई जाती है शनि जयंती?

वैदिक पंचांग के मुताबिक ज्येष्ठ महीने की अमावस्या को शनि जयंती मनाई जाती है। इस बार 6 जून को शनि जयंती के साथ-साथ वट सावित्री व्रत भी है। इस दिन विशेषतौर पर विवाहित महिलाएं व्रत रखा करती है। धार्मिक मान्यताओं में शनि जयंती (Shani Jayanti) पर शनिदेव की पूजा-अर्चना के साथ-साथ व्रत रखने का विधान है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान-दान आदि किया जाता है। साथ ही कुछ उपायों को करना लाभकारी माना जाता है।

शनि जयंती पर करें शनिदेव के खास उपाय

1. शनि मंत्र और स्तोत्र का पाठ

शनि जयंती के अवसर पर आप शनिदेव की पूजा-अर्चना करें। साथ ही 7 बार शनि स्तोत्र का पाठ भी करें। इसके अलावा शनिदेव के मंत्र- "ॐ शं शनैश्चराय नमः" का जाप करें।

2. दान और चारा

शनि जयंती पर मछली, चिड़िया और पशुओं को दाना डालें, साथ ही पानी और चारा भी डालें। आप इस दिन के अलावा भी रोजाना शनिदेव को खुश करने के लिए इस उपाय को अपना सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- शनि जयंती 3 राशियों के लिए बेहद खास, मिलेगा शनि देव का आशीर्वाद

3. सरसों का तेल

शनिदेव के समक्ष आप सरसों के तेल का दीपक जला सकते हैं। सरसों के तेल के दीपक में आप काला तिल भी जरूर मिलाएं। इसके साथ ही पीपल के पेड़ के आगे भी सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

4. खिचड़ी का भोग

शनिदेव को खिचड़ी बहुत ज्यादा प्रिय होती है। शनि जयंती के अवसर पर आप शनिदेव को खिचड़ी का भोग जरूर लगाएं और खिचड़ी का प्रसाद भी बांट दें।

5. काली चीजों का दान

आप काली चीजों का दान कर सकते हैं। शनि जयंती के अवसर पर काले कपड़े, काले तिल, काली उड़द की दाल, लोहा आदि का दान कर सकते हैं। ऐसे में आप पर शनिदेव की खास कृपा बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें- Shani Jayanti 2024: इंदौर का अनोखा शनि मंदिर, जहां शनिदेव का रंग है सिंदूरी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Shani DevShani Dev Mantrashani jayanti
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement