होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में माता दुर्गा को प्रसन्न करना चाहते हैं तो करें पान के पत्तों से ये 4 उपाय!

Shardiya Navratri 2024: इस वर्ष शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से शुरू हो रही है। नवरात्रि के दिनों में विधिपूर्वक पूजा करने से माता रानी जल्द प्रसन्न होती है। ऐसा माना जाता है कि पान के पत्तों से कुछ उपाय करने से माता साधकों के सारे कष्ट हर लेती हैं। आइए जानते हैं पान के पत्तों से जुड़े 4 अचूक उपाय के बारे में जिसे शास्त्रों में शुभ माना गया है।
06:00 AM Sep 23, 2024 IST | Nishit Mishra
Advertisement

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि के नौ दिनों में पान के पत्तों का इस्तेमाल करना चमत्कारिक माना गया है। ऐसा माना जाता है कि विधि-विधान से पान के पत्तों का यदि नवरात्रि के दौरान उपाय किया जाए तो माता दुर्गा घर के सारे कष्टों को हर लेती हैं। इन उपायों को करने से साधकों को मनवांछित फल की प्राप्ति होती हैं। चलिए जानते हैं पान के पत्तों से जुड़े इन 4 चमत्कारिक उपायों के बारे में जिस से माता दुर्गा प्रसन्न होती हैं।

Advertisement

  1. यदि आपके घर में आये दिन झगड़े होते रहते हैं तो नवरात्रि में पान के पत्ते से जुड़े ये उपाय आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकती है।  नवरात्रि के दौरान पान के पत्ते पर केसर का लेप लगाएं या केसर को पान के पत्ते के ऊपर रख दें। उसके बाद पूजा करते समय पत्ते सहित केसर को माता दुर्गा के चरणों में अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से गृह क्लेश जल्द ही दूर हो जाते हैं। साथ ही घर का माहौल भी सकारात्मक बन जाता है।
  1. हिन्दू धर्म में किसी भी देवी-देवता की पूजा की जाती है तो पान के पत्तों का उपयोग अवश्य ही किया जाता है। आरती के थाल में पान के पत्तों पर ही कपूर को जलाकर अग्नि प्रज्वलित की जाती है। यदि आप किसी व्यापार से जुड़े हैं और आपका व्यापार चल नहीं रहा है तो नवरात्रि के नौ दिन पान के पत्तों से जुड़े ये चमत्कारिक उपाय जरूर करें। नवरात्रि के नौ दिन पान के पत्ते के दोनों ओर सरसों तेल लगाकर माता दुर्गा के चरणों में चढ़ा दें। रात को सोते समय उस पत्ते को अपने तकिए के नीचे रखकर सोएं। ऐसा माना गया है कि इस उपाय को करने से व्यापार में वृद्धि होती है और मुनाफा भी ज्यादा होता है।
  1. यदिआप मां दुर्गा को शीघ्र प्रसन्न करना चाहते हैं तो नवरात्रि के नौ दिन पूजा करते समय पान के पत्ते पर गुलाब पुष्प रखकर माता को अर्पित करें। फिर नवरात्रि  के नवमी को पूजा के बाद पान के सारे पत्तों को नदी के जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से माता दुर्गा जल्द ही प्रसन्न हो जाती हैं और घर में सुख समृद्धि भी बढ़ती है।
  1. यदि आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं यो नवरात्रि के पहले पांच दिन पान के एक पत्ते पर चंदन से 'ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे' मंत्र को लिखकर माता रानी को चढ़ाएं।  ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे माता का बीज मंत्र है। फिर नवमी के दिन इन पत्तों को एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक समस्या दूर हो जाएगी।

 

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है

ये भी पढ़ें:Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में जौ के रंग से जानिए भविष्य में आपके साथ क्या होने वाला है?

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
Shardiya Navratri 2024
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो