होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि शुरू होने से पहले घर से निकाल दें ये 4 चीजें, नहीं तो देवी हो जाएंगी रुष्ट

Shardiya Navratri 2024: इस साल 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही है। नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है। नवरात्रि में कलश स्थापना का विशेष महत्व है। शास्त्रों की मानें तो कलश स्थापना से पहले घर में रखे कुछ चीजों को घर से बाहर निकाल देना चाहिए।
11:59 PM Sep 21, 2024 IST | Nishit Mishra
Shardiya Navratri 2024, Shardiya Navratri
Advertisement

Shardiya Navratri 2024: हर साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत आश्विन माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है। नवरात्रि के दौरान भक्तगण के लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है। यदि आप चाहते हैं कि कलश स्थापना के दिन माता दुर्गा का आपके घर में वास हो तो इन 4 चीजों को पहले ही घर से बाहर निकाल दें।

Advertisement

प्याज और लहसुन

प्याज और लहसुन को शास्त्रों में तामसिक बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान साधक को प्याज और  लहसुन नहीं खाना चाहिए। अगर आपके घर में प्याज और लहसुन रखा है तो उसे नवरात्रि शुरू होने से पहले ही निकाल दें या गरीबों में बांट दें। अगर घर में प्याज-लहसुन रखा होता है तो देवी का घर में आगमन ही नहीं होता।

सूखे पड़े फूल

रोज पूजा करते समय भगवान को हम सभी फूल चढ़ाते हैं। यह फूल कुछ दिनों में सूख कर बेकार हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि शुरू होने से पहले इन फूलों को किसी नदी या तालाब में प्रवाहित कर देना चाहिए। शास्त्रों का कहना है कि सूखे फूलों का घर में रहना शुभ नहीं होता।

खंडित मूर्ति

कहा जाता है कि घर में खंडित मूर्ति के रहने से नकारात्मकता बनी रहती है। ऐसे में नवरात्रि शुरू होने से पहले अगर आपके घर में किसी भी देवी-देवता की खंडित मूर्ति है तो उसे घर से बाहर निकाल दें। माता दुर्गा उसी घर में वास करती है जहां सकारात्मक माहौल होता है।

Advertisement

पुराने जूते और चप्पल

नवरात्रि शुरू होने से पहले घर से फटे-पुराने जूते-चप्पलों को भी घर से निकाल फेकें। अगर आपके घर में नवरात्रि के दौरान फटे-पुराने जूते-चप्पल हैं तो आपको पूजा का पूर्ण फल नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: व्याघात योग से 12 राशियों पर कैसा असर? जानें आज का राशिफल और उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Shardiya NavratriShardiya Navratri 2024
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो