खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sheetala Ashtami 2024: सभी रोगों से मुक्ति पाने के लिए शीतला अष्टमी के दिन करें ये चमत्कारी उपाय

Sheetala Ashtami 2024 Upay: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो लोग अपने जीवन में किसी बीमारी या कष्ट से परेशान है तो वैसे लोग शीतलाष्टमी के दिन मां शीतला से जुड़े उपाय कर सकते हैं। तो आइए आज इस खबर में रोगों से मुक्ति पाने के उपाय के बारे में जानते हैं।
08:16 AM Apr 02, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Sheetala Ashtami 2024 Upay: वैदिक ज्योतिष शास्त्र और हिंदू धर्म में मां शीतला को विशेष स्थान प्राप्त है। माना जाता है कि मां शीतला को प्रसन्न करने के लिए चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को विधि-विधान से पूजा की जाती है। चैत्र माह की अष्टमी तिथि को शीतलाष्टमी भी कहा जाता है। मान्यता है कि जो लोग शीतलाष्टमी के दिन सच्चे मन से मां शीतला की पूजा करते हैं उन्हें सभी प्रकार के रोगों के संक्रमण से मुक्ति मिलती है। साथ ही जीवन खुशहाल रहने लगता है। शीतलाष्टमी पर्व को बासोड़ा के नाम से भी जानते हैं।

Advertisement

कब है शीतलाष्टमी का पर्व

ज्योतिषियों के अनुसार, शीतलाष्टमी का पर्व चैत्र माह की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। आज यानी 2 अप्रैल दिन मंगलवार को शीतलाष्टमी का पर्व है। ऐसे में आज कुछ ज्योतिषियों उपायों के बारे में बताया गया है। बता दें कि माता शीतला से संबंधित कुछ उपाय करने से असाध्य से असाध्य रोगों से मुक्ति मिलती है। तो आइए आज इस खबर में सभी रोगों और कष्टों से मुक्ति पाने के लिए ज्योतिषीय उपायों के बारे में जानते हैं।

शीतलाष्टमी के उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शीतलाष्टमी के दिन सुबह उठकर स्नान-ध्यान करें और साफ-सुथरे वस्त्र धारण करें। उसके बाद पूरी श्रद्धा के साथ माता शीतला को जल अर्पित करें। कलश में थोड़ा जल लेकर पूरे घर में छिड़काव करें। मान्यता है कि ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है। साथ ही जीवन में सुख-शांति बनी रहती है।

शीतलाष्टमी के दिन करें मां शीतला की आरती

ज्योतिषियों के अनुसार, शीतलाष्टमी के दिन माता शीतला को प्रसन्न करने के लिए माता की आरती का पाठ जरूर करना चहिए। मान्यता है कि माता की आरती करने से सभी रोगों से मुक्ति मिलती है। साथ ही जीवन में किसी भी प्रकार के कष्ट नहीं आते हैं। शरीर से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। साथ ही मन में सकारात्मक विचार आने लगती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें- अप्रैल के मध्य तक सूर्य के साथ रहेंगे शुक्र देव, तब तक ये 3 राशियों की रहेगी मौज

यह भी पढ़ें- कब है सोमवती अमावस्या, जानें स्नान करने की शुभ तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि

यह भी पढ़ें-  सवा 4 घंटे तक रहेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन 5 राशि के लोगों के लिए बेहद शुभ

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Sheetala ashtami puja benefitSheetala ashtami significance
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement