होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Surya Grah Upay: भूलकर भी किसी को गिन के न दें रोटियां; सूर्य होगा कमजोर, सेहत-धन में आएगी कमी!

Roti Niyam: ज्यादातर लोगों का भोजन रोटी के बिना अधूरा होता है। हालांकि कुछ त्योहार ऐसे होते हैं, जिस दिन रोटी बनाने की मनाही होती है। इसके अलावा शास्त्रों में रोटी बनाने से लेकर परोसने तक के कई नियम बताए गए हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।
12:32 PM Oct 26, 2024 IST | Nidhi Jain
Roti Niyam
Advertisement

Roti Niyam: रोटी को भारतीयों के खान-पान का अहम हिस्सा माना गया है। ज्यादातर घर में रोजाना रोटी बनती है, जिसे अचार से लेकर किसी भी सब्जी के साथ खाया जा सकता है। हालांकि कुछ लोग रोटी को घी और मसालों के साथ भी खाते हैं, जिसका स्वाद लाजवाब होता है। ज्योतिष शास्त्र में भी रोटी का खास महत्व है, जिसका संबंध सूर्य ग्रह से है। सूर्य को नवग्रहों का राजा माना जाता है, जो मान-सम्मान, उच्च पद और नेतृत्व क्षमता के कारक ग्रह हैं।

Advertisement

यदि रोटी को परोसते समय कुछ ज्योतिष नियमों का ध्यान नहीं रखा जाता है, तो इससे कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत नहीं रहती है। ऐसे में न चाहते हुए भी उन्हें सूर्य देव के क्रोध का सामना करना पड़ता है। चलिए विस्तार से जानते हैं रोटी बनाने से लेकर परोसने तक के जरूरी नियमों के बारे में।

रोटी से जुड़े अहम नियम

रोटी बनाने से पहले कई बार माताएं परिवार के सदस्यों से पूछ लेती हैं कि कितना खाओगे, जिसके बाद वो गिन के ही उन्हें रोटी देती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कभी किसी को रोटी गिन के नहीं देनी चाहिए और न ही रोटी बनाने से पहले उन्हें पूछना चाहिए कि आप कितनी रोटी खाओगे।

यदि आप किसी को गिन के रोटी देते हैं, तो इससे आप सूर्य देव का अपमान कर रहे हैं। जिन लोगों की कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत नहीं होती है, उनके घर में कभी भी शांति, सुख, खुशहाली, वैभव और धन की बरकत नहीं होती है। घरवाले किसी न किसी बात को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Jupiter Transit: 34 दिन तक गुरु बरसाएंगे इन 3 राशियों पर धन, अटके काम भी होंगे पूरे!

कब-कब नहीं बनाएं रोटी?

धार्मिक मान्यता के अनुसार, दिवाली, शीतलाष्टमी, शरद पूर्णिमा और नागपंचमी के दिन घर में रोटी नहीं बनानी चाहिए। वहीं जिस दिन घर में किसी की मृत्यु होती है, तो उस दिन भी रोटी नहीं बनानी चाहिए।

सूर्य को मजबूत करने के उपाय

ये भी पढ़ें- Sun Transit 2024: धनतेरस के बाद अमीर बन सकती हैं ये 3 राशियां! सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Astrologyroti ke upaySurya grah
Advertisement
Advertisement