खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Surya Grahan 2024: साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण आज, क्या भारत में होगा सूतक काल मान्य?

Surya Grahan 2024: अप्रैल माह में लगने वाला सूर्य ग्रहण साल 2024 का पहला ग्रहण है। माना जा रहा है कि यह पूर्ण ग्रहण लगेगा। तो आज इस खबर में जानेंगे कि क्या सूर्य ग्रहण का प्रभाव भारत में रहेगा। साथ ही सूतक काल का मान्य होगा या नहीं।
10:16 AM Apr 07, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Surya Grahan 2024 Date Time in india: वैदिक पंचांग के अनुसार, 8 अप्रैल को लगने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण, पूर्ण ग्रहण होगा। बता दें कि 8 अप्रैल दिन सोमवार को चैत्र अमावस्या भी है। वैज्ञानिकों के अनुसार, सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण एक आम खगोलीय घटना है, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इसका बहुत ही महत्व होता है। ज्योतिषियों का मानना है कि सूर्य ग्रहण का प्रभाव पृथ्वी पर मौजूद सभी प्राणियों पर पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 8 अप्रैल को लगने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण मीन राशि में लगेगा।

Advertisement

भारत में सूर्य ग्रहण का समय

भारत के समयानुसार, सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल दिन सोमवार को रात्रि 9 बजकर 12 मिनट से शुरू होगा और समापन रात के 2 बजकर 22 मिनट पर होगा। ज्योतिषियों के अनुसार, भारत में सूर्य ग्रहण दृश्यमान नहीं होगा। लेकिन ग्रहण मीन राशि में लग रहा है तो राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

कहां-कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण

वैज्ञानिकों के अनुसार, साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगाा। लेकिन विश्व के अन्य देश, जैसे- उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको में दिखेगा। साथ ही यह ग्रहण कोस्टा रिका, क्यूबा, डोमिनिका, जमैका, आयरलैंड, पश्चिम यूरोप, पेसिफिक, फ्रेंच पोलिनेशिया, आयरलैंड, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र, अटलांटिक और आर्कटिक में दिखाई देगा।

क्या भारत में रहेगा सूतक काल का मान्य

ज्योतिषियों के अनुसार, भारत में सूर्य ग्रहण दृश्यमान नहीं रहेगा, इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं रहेगा। इसलिए भारत में ग्रहण का भौतिक प्रभाव, सूतक का प्रभाव या किसी आध्यात्मिक प्रभाव और ना ही किसी धार्मिक प्रभाव पड़ेगा। यानी भारत में रहने वाले सभी भारतीयों के लिए सामान्य रहेगा। सामान्य दिन की तरह कल यानी 8 अप्रैल को सभी कार्य कर सकते हैं। क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि जहां ग्रहण दिखाई देता है वहीं इसका प्रभाव पड़ता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें- लगभग 4 घंटे तक रहेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन 4 राशियों के लिए मौज, ये राशि रहें सतर्क

यह भी पढ़ें- भूतड़ी अमावस्या पर सूर्य ग्रहण का घातक संयोग, ये 5 राशि वाले जरूर रहें सावधान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Solar EclipseSurya Grahan 2024Sutak kaal
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement