चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Surya Grahan 2024: कुछ घंटे बाद लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन 5 राशियों की पलट जाएगी किस्मत

Surya Grahan 2024: ज्योतिषियों के अनुसार, साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण चैत्र नवरात्रि से ठीक एक दिन पहले लगने वाला है। बता दें कि सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। लेकिन इस खबर में जानेंगे कि सूर्य ग्रहण का प्रभाव किन-किन राशियों पर शुभ पड़ेगा।
03:12 PM Mar 26, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Surya Grahan 2024: ज्योतिषियों के अनुसार, साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण आज यानी 8 अप्रैल को लगने जा रहा है। बता दें कि आज ग्रहण लगेगा और अगले दिन ही चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो जाएगी। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण का बहुत ही अधिक महत्व बताया गया है। सूर्य देव को आत्मा का कारक ग्रह माना जाता है।

Advertisement

वहीं जब भी सूर्य ग्रहण लगता है तो देश-दुनिया के सभी प्राणियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ता है। हालांकि यह सूर्य ग्रहण का असर भारत में नहीं पड़ने वाला है। लेकिन ग्रहण का असर कुछ राशियों पर पड़ेगा। तो आज इस खबर में जानेंगे कि सूर्य ग्रहण किन-किन राशियों पर अनुकूल पड़ने वाला है।

कब लगेगा सूर्य ग्रहण

भारतीय समयानुसार, साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल यानी आज रात को 9 बजकर 12 मिनट से शुरू होगा और समापन 9 अप्रैल की देर रात यानी 2 बजकर 22 मिनट पर होगा।

सूर्य ग्रहण कहा दिखाई देगा

पंचांग के अनुसार, साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा। बल्कि पश्चिमी यूरोप पेसिफिक, अटलांटिक, मध्य अमेरिका, आर्कटिक मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका, कनाडा, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भाग , आयरलैंड और इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र में दिखेगा।

Advertisement

राशियों पर पड़ेगा सूर्य ग्रहण का प्रभाव

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण पूर्ण रूप से लगने वाला है। माना जा रहा है कि ऐसा ग्रहण पूरे 4 साल के बाद लगने वाला है। ज्योतिषियों के अनुसार,  सूर्य ग्रहण के समय मीन राशि और रेवती नक्षत्र रहेगा। बता दें कि मीन राशि गुरु बृहस्पति की राशि है।

वहीं सूर्य और बृहस्पति मित्रता का भार रखते हैं। ऐसे में सूर्य देव के साथ चंद्रमा, शुक्र और राहु भी होंगे। ज्योतिषियों का कहना है कि चंद्रमा के द्वादश भाव में शनि और मंगल भी स्थित रहेंगे। ऐसे में वृषभ, मिथुन, कर्क, तुला और कुंभ राशि वाले लोगों को सकारात्मक लाभ होगा। जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी। साथ ही घर में सुख-शांति बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें- आज से शुरू हुआ हिंदू नव वर्ष, जानें चैत्र माह में क्या करें क्या न करें

यह भी पढ़ें- 9 दिन बाद बुध देव होंगे अस्त, इन राशियों की करियर और नौकरी पर आ सकता है संकट

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Surya Grahan 2024
Advertisement
Advertisement