होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Surya Grahan 2024: कहां-कहां और किस समय दिखेगा सूर्य ग्रहण? यहां जाने सारी डिटेल्स

Surya Grahan 2024 Latest Update: सूर्य ग्रहण पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोर रहा है। इसका असर कई देशों पर पड़ने वाला है। तो क्या भारत का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है? आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण से जुड़े कुछ जरूरी सवालों के जवाब।
01:17 PM Oct 02, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Surya Grahan 2024 Location and Timing: आज यानी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के बाद अगर किसी चीज की चर्चा हो रही है, तो वो सूर्य ग्रहण है। आज साल का दूसरा सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण लग jरहा है। यह साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भी है। ऐसे में कई लोग सूर्य ग्रहण के बारे में जानने को उत्सुक हैं। सूर्य ग्रहण कहां दिखेगा? क्या यह भारत में दिखेगा या नहीं? सूर्य ग्रहण कितने बजे लगेगा? क्या भारत में सूर्य ग्रहण के कारण लगने वाला सूतक काल माना जाएगा? क्या सूर्य ग्रहण के दौरान पितरों का श्राद्ध किया जा सकता है? ऐसे अनगिनत सवाल लोगों के मन में गोते लगा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब क्या है?

Advertisement

सूर्य ग्रहण का समय

भारतीय समय के मुताबिक सूर्य ग्रहण आज रात से शुरू होगा। सूर्य ग्रहण रात 9 बजे के बाद से शुरू होकर लगभग 3:30 बजे तक रहेगा।  2 अक्टूबर की रात 09:12 बजे सूर्य ग्रहण लगेगा और 3 अक्टूबर की रात 03:17 बजे तक सूर्य ग्रहण का समापन होगा। वहीं रात को 12:15 बजे सूर्य ग्रहण का मध्यकाल माना जाएगा।

यह भी पढ़ें- Durga puja 2024: 8 या 9 अक्टूबर, दुर्गा पूजा कब से शुरू? जानें बिल्व निमंत्रण, कल्परंभ और सिंदूर खेला की सही तिथि

सूर्य ग्रहण कहां दिखेगा?

सूर्य ग्रहण कहां-कहां दिखेगा और यह भारत में दिखेगा या नहीं? यह सवाल कई लोगों के मन में आ रहा है। हम आपको बता दें कि यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा। हालांकि दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अंटार्कटिक, अटलांटिक, आर्कटिक, अर्जेंटीना, उरुग्वे,  उत्तरी अमेरिका, फिजी, न्यू चिली, ब्राजील, मेक्सिको और पेरू जैसे देशों में सूर्य ग्रहण देखने को मिल सकता है।

Advertisement

भारत में न दिखने की वजह?

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में क्यों नहीं दिखेगा? इसका जवाब खगोलीय घटनाओं में छिपा है। क्या आप जानते हैं कि सूर्य ग्रहण क्यों लगता है? खगोलशास्त्र के अनुसार जब चंद्रमा धरती और सूर्य के बीच में आता है, चंद्रमा की वजह से सूर्य का आधा हिस्सा छिप जाता है। इसे ही सूर्य ग्रहण कहा जाता है। वहीं भारत में रात होती है, तो धरती के दूसरे छोर यानी अमेरिकी उपमहाद्वीप पर दिन निकलता है। जाहिर है भारतीय समय के अनुसार सूर्य ग्रहण रात में लगेगा तो इसका असर भी भारत की बजाए दूसरे छोर पर ही देखने को मिलेगा।

भारत में मान्य होगा सूतक?

अब सवाल यह है कि जब भारत में सूर्य ग्रहण नहीं दिखेगा, तो क्या सूतक काल माना जाएगा? इसका जवाब है नहीं। सूर्य ग्रहण का असर भारत पर बिल्कुल नहीं होगा, इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। सूर्य ग्रहण के दौरान पितरों का श्राद्ध और पूजा-पाठ जैसी सभी चीजें की जा सकती हैं। इस दौरान मंदिर बंद करने की भी आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें- कहानी उस संत की, जिन्होंने गांधी जी को गिफ्ट किए थे 3 बंदर, दुनिया को द‍िया शांति का संदेश

Open in App
Advertisement
Tags :
solar eclipse 2024Surya Grahan 2024
Advertisement
Advertisement