चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Ram Navami 2024 : आज बनेंगे त्रेतायुग जैसे 9 शुभ संयोग, जानें सूर्य तिलक के दौरान कैसी रहेगी ग्रहों की चाल?

Surya Tilak Ram Navami 2024 : वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आज अयोध्या में दोपहर 12 बजे मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का सूर्य तिलक किया जाएगा। आज दोपहर 12 बजे कई तरह के शुभ संयोग बन रहे हैं साथ ही आज तीन ग्रहों की स्थिति भी बहुत ही शुभ रहेगी। ऐसे में जानेंगे कि सूर्य तिलक के दौरान कौन-कौन सा शुभ संयोग बन रहा है।
08:56 AM Apr 17, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Surya Tilak Ram Navami 2024 : वैदिक पंचांग के अनुसार, आज चैत्र नवरात्र के अंतिम दिन को रामनवमी मनाई जा रही है। आज अयोध्या में भगवान श्री राम को कर्क लग्न और अभिजीत मुहूर्त में यानी मध्यान्ह 12 बजे सूर्य तिलक किया जाएगा। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, श्री राम जी का जन्म भी कर्क लग्न और अभिजीत मुहूर्त के मध्यान्ह 12 बजे हुआ था। साथ ही उस समय सूर्य देव अपनी उच्च राशि मेष में विराजमान थे। तो आज इस खबर में जानेंगे कि सूर्य तिल के दौरान ग्रहों की क्या स्थिति रहने वाली है। साथ ही कौन-कौन शुभ संयोग बन रहे हैं।

Advertisement

रामलला के जन्म के समय क्या थी ग्रहों की चाल

ज्योतिषियों के अनुसार, जब भगवान श्री राम का जन्म हुआ था उस समय मध्यान्ह में अभिजीत मुहूर्त था। साथ ही सूर्य, बुध, गुरु, शुक्र और शनि पांच ग्रहों का विशेष योग बना था। इसके साथ ही सभी ग्रह सूर्य, मंगल, शुक्र, गुरु और शनि अपनी-अपनी उच्च राशि में मौजूद थे। बता दें कि इस बार रामनवमी के दिन ऐसा ही शुभ योग बन रहा है। साथ ही रामनवमी पर आश्लेषा नक्षत्र, रवि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है।

पंचांग के अनुसार, आज आनी रामनवमी के शुभ अवसर पर सर्वार्थ सिद्धि योग प्रात काल 5 बजकर 16 मिनट से लेकर 6 बजकर 8 मिनट तक रहेगा। उसके बाद पूरे दिन रवि योग रहेगा। आज रामनवमी पर रवि योग का शुभ संयोग बहुत ही शुभ माना जा रहा है। साथ ही इस योग में भगवान सूर्य का प्रभाव बहुत ही ज्यादा होता है। ऐसे में सभी भक्तों पर सूर्य देव अपनी कृपा बनाए रखेंगे। साथ ही उन्हें कष्टों से मुक्ति भी दिलाएंगे।

आज त्रेतायुग जैसी रहेगी ग्रहों की स्थिति

ज्योतिषियों के अनुसार, आज अयोध्या में 12 बजे रामलला का सूर्य तिलक होगा। सूर्य तिलक के दौरान केदार योग, गजकेसरी राजयोग, पारिजात योग, अमाला, शुभ, वाशि, सरल, काहल और रवियोग जैसे 9 शुभ संयोग बनेंगे। इन शुभ संयोग में रामलला का सूर्य तिलक होगा। रामायण के अनुसार, राम जी के जन्म के समय सूर्य और शुक्र ग्रह अपनी उच्च राशि में थे। साथ ही चंद्रमा अपनी राशि में स्वयं मौजूद थे। जिस दिन राम जी का जन्म हुआ था उस दिन सूर्य और गुरु मेष राशि में विराजमान थे। साथ ही गुरु आदित्य राजयोग बना था। ज्योतिषियों के अनुसार, इस साल की रामनवमी पर कर्क लग्न भी रहने वाला है। बता दें कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जी का जन्म भी कर्क लग्न में ही हुआ था।

Advertisement

यह भी पढ़ें- कई शुभ संयोग में किया जाएगा रामलला का सूर्य तिलक, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

यह भी पढ़ें- रामनवमी के मौके पर सूर्यवंशी रामलला का होगा सूर्य तिलक, देश के इन मंदिरों में भी होता है चमत्कारी सूर्य तिलक

यह भी पढ़ें- रामनवमी पर आज दोपहर 12 बजे सूर्यदेव करेंगे रामलला का सूर्य तिलक, दिखेगा अदभूत नजारा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष और रामायण पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
Ram Lalla Surya TilakRam NavamiSurya Tilak Ceremony
Advertisement
Advertisement