खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Hanuman Jayanti: यहां सीधे नहीं उल्टे विराजमान हैं हनुमान जी, जानें आखिर क्या है पाताल लोक से संबंध?

Ulte Hanumanji ka Mandir: मध्य प्रदेश में इंदौर जिले के सांवेर में हनुमानजी का एक विलक्षण मंदिर है, जहां हनुमानजी की प्रतिमा सीधी न होकर उल्टी खड़ी है। इसे उल्टे हनुमानजी का मंदिर कहते हैं, जिसे देखकर हर कोई हैरान जाता है। कहते हैं कि यहां भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।
11:26 AM Apr 23, 2024 IST | News24 हिंदी
सांवेर के उल्टे हनुमानजी
Advertisement

Ulte Hanumanji ka Mandir: एक सनातन कहावत है 'हरि अनंत, हरि कथा अनंता', यह बात श्रीहरि विष्णु के अवतार भगवान राम के परम भक्त हनुमानजी लिए भी सही है। मध्य प्रदेश इंदौर जिले के सांवेर में कान्ह नदी के किनारे हनुमानजी का एक ऐसा दिव्य स्वरूप ओर मंदिर जिसे देखकर हर कोई हैरान जाता है। यह जगह और यहां के हनुमानजी काफी विलक्षण हैं।

Advertisement

पाताल विजय उल्टे हनुमान

सांवेर के मंदिर में स्थापित हनुमानजी दुनिया में एकमात्र प्रतिमा है, जहां सिर के बल खड़े हनुमानजी की प्रतिमा दर्शन देती है। देश-विदेश से भक्त और पर्यटक हनुमानजी के दर्शन करने के लिए सांवेर के उल्टे हनुमान धाम पहुंचते हैं और विस्मय से भर जाते हैं। बता दें, मध्य प्रदेश में यहां चाहे राजनीति हो या अन्य कोई आयोजन, क्षेत्र के हर शुभ कार्य की शुरुआत इसी मंदिर में माथा टेक कर की जाती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Mangal Gochar: हनुमान जयंती पर मंगल का राशि परिवर्तन, इन 7 राशियों पर पड़ेगा असर!

इसी स्थान से पाताल लोक गए थे हनुमान

सांवेर के इस मंदिर और हनुमानजी का संबंध त्रेता युग और रामायण से जुड़ा है। इससे जुड़ी रामायण की एक कथा है कि जब लंका युद्ध में रावण की सेना हार रही थी, तो रावण के कहने पर पाताल के राजा अहिरावण ने श्रीराम और लक्ष्मण का अपहरण कर लिया था। अहिरावण उन्हें बंदी बनाकर अपने पाताल लोक ले गया था। तब हनुमानजी ने पाताल लोक जाकर अहिरावण का वध किया और श्रीराम-लक्ष्मण की रक्षा की थी। इस इलाके में मान्यता प्रचलित है कि यह वही स्थान है, जहां से हनुमानजी ने पाताल लोक में प्रवेश किया था। इसीलिए यहां उलटे हनुमान की मूर्ति स्थापित है।

ये भी पढ़ें: Mahabharata Story: जब कृष्ण ने लिया छल का सहारा, युधिष्ठिर ने बोला ‘आधा झूठ’… पढ़ें एक प्रेरक कथा

मंगलवार और शनिवार जुटती है भक्तों की भीड़

सांवेर के इस हनुमान मंदिर में हनुमानजी के साथ-साथ राम दरबार और अलग-अलग भगवानों के मंदिर भी स्थापित हैं। मंगलवार और शनिवार के दिन यहां देश-विदेश से श्रद्धालु भक्त पहुंचकर बाबा उल्टे हनुमान के दर्शन करने पहुचते हैं। मंदिर के पुजारी भी बताते हैं कि इसी स्थान से ही हनुमानजी पाताल में गए थे। पाताल जाने के लिए उनको सिर के बल होकर जाना पड़ा था, तभी से यहां पर हनुमान जी की मूर्ति उल्टी स्थापित है।

Advertisement
Tags :
hanumanHanuman Jayanti 2024Religion
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement