खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वैशाख पूर्णिमा का क्‍या है महत्‍व? जानें इस दिन घर में किन-किन चीजों को लाने से होती है मां लक्ष्मी प्रसन्न

Vaishakh Purnima 2024: वैशाख पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में कुछ चीजें लाई जाती हैं। मान्यता है कि इन चीजों को लाने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि किन-किन चीजों को लाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
10:21 AM May 16, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Vaishakh Purnima 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष की अंतिम तिथि को पूर्णिमा की तिथि पड़ती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पूर्णिमा की तिथि मां लक्ष्मी को समर्पित है। वैदिक पंचांग के अनुसार, इस समय वैशाख का महीना चल रहा है और वैशाख माह के अंतिम तिथि को पूर्णिमा की तिथि पड़ती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था। इसलिए वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि का महत्व और अधिक बढ़ गया है।

Advertisement

ज्योतिषियों के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन घर में सत्यनारायण भगवान की कथा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। साथ ही अपना आशीर्वाद भी बनाए रखती हैं। आज इस खबर में जानेंगे कि वैशाख पूर्णिमा कब है। साथ ही वैशाख पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए घर में किन-किन चीजों को ला सकते हैं।

कब है वैशाख पूर्णिमा

वैदिक पंचांग के अनुसार, वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि 23 मई 2024 दिन गुरुवार यानी आज है। वैशाख पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 22 मई 2024 दिन बुधवार को शाम 6 बजकर 47 मिनट पर हो गई है और समाप्ति अगले दिन यानी 23 मई 2024 दिन गुरुवार आज होगी। उदया तिथि के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा 23 मई दिन गुरुवार को मनाई जाएगी। इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में देवी-देवता की मूर्ति लाया जाता है। मान्यता है कि घर में इन चीजों की मूर्ति लाने से नकारात्मक ऊर्जाएं दूर हो जाती हैं।

वैशाख पूर्णिमा का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। मान्यता है कि जो लोग वैशाख पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं उनकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। घर में सुख-शांति आती है। आर्थिक तंगी से मुक्ति मिल जाती है। वैवाहिक जीवन खुशहाल बीतने लगता है।

Advertisement

वैशाख पूर्णिमा के दिन घर लाएं ये खास चीज

बुद्ध की मूर्ति

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बुद्ध की मूर्ति घर में लाना बेहद शुभ होता है। क्योंकि वास्तु शास्त्र में बुद्ध को सुख-समृद्धि और खुशहाली का कारक माना गया है। इसलिए जो लोग घर में बुद्ध देव की मूर्ति लाते हैं उनके घर में खुशहाली आती है। साथ ही घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है।

एकाक्षी नारियल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि के दिन एकाक्षी नारियल लाकर कार्यस्थल या दुकान पर रखते हैं तो ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही आर्थिक तंगी की समस्याएं दूर हो जाती हैं। घर में धन आगमन के नए-नए स्रोत बनने लगते हैं।

कपड़े की खरीदारी

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि के दिन लाल और गुलाबी रंग के कपड़े की खरीदारी करना बेहद शुभ मानी जाती है। क्योंकि गुलाबी और लाल रंग माता लक्ष्मी को बेहद ही प्रिय हैं। इसलिए पूर्णिमा के दिन इस रंग के कपड़े जरूर खरीदें। मान्यता है कि इन रंगों के कपड़े खरीदने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है।

चांदी का हाथी

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन चांदी का सिक्का, पीतल का कछुआ या चांदी का हाथी खरीद सकते हैं। मान्यता है कि पूर्णिमा के दिन इन चीजों की खरीदारी करने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं। साथ ही कर्ज से मुक्ति दिलाती हैं।

कुबेर यंत्र

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि के दिन कुबेर यंत्र घर में लाना बेहद शुभ फलदायी होता है। मान्यता है कि वैशाख पूर्णिमा के दिन कुबेर यंत्र की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। जो लोग सच्चे मन और श्रद्धा से पूजा-पाठ करते हैं उनकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। घर में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होती है। साथ ही साथ घर की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें- वैशाख पूर्णिमा पर रहेगा भद्रा का साया, जानें शुभ तिथि और मुहूर्त

यह भी पढ़ें- मोहिनी एकादशी के दिन भूलकर न करें ये 11 काम, वरना नहीं मिलेगा फल़

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
buddha purnima
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement