होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

वैशाख पूर्णिमा के दिन भूलकर न करें इन चीजों का दान, वरना पूजा का नहीं मिलेगा फल

Vaishakh Purnima 2024: वैशाख पूर्णिमा के दिन कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें दान करने से मां लक्ष्मी और देवी देवता नाराज हो जाते हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि वैशाख पूर्णिमा के दिन किन-किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए।
05:46 AM May 23, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Vaishakh Purnima 2024 Niyam: हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है। इस दिन विधि-विधान से धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन जो लोग सच्चे मन से मां लक्ष्मी की पूजा-पाठ करते हैं उनकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि कल यानी 23 मई 2024 दिन गुरुवार को है।

Advertisement

ज्योतिषियों के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी, भगवान विष्णु सहित चंद्र देव की भी पूजा की जाती है। धार्मिक शास्त्रों में पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस दिन छोटी सी गलती से पूजा का फल नहीं मिल सकता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि वैशाख पूर्णिमा के दिन किन चीजों का का दान नहीं करना चाहिए। साथ ही क्या-क्या नहीं करना चाहिए।

वैशाख पूर्णिमा के दिन न करें इस चीज का दान

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन कभी भी किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को काले रंग की वस्तुओं का दान नहीं करना चाहिए। क्योंकि धार्मिक कार्यों में काले रंग का प्रयोग निषेध माना गया है। साथ ही काले रंग के कपड़े दान या पूजा पाठ में प्रयोग करने से भगवान क्रोधित होते हैं।

ज्योतिषियों के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन काले रंग की चीजें जैसे काले तिल और काली दाल भी दान में नहीं देना चाहिए। मान्यता है कि इन चीजों को दान करने से राहु का प्रकोप बढ़ जाता है। साथ ही अपना प्रभाव बढ़ने लगते हैं। व्यक्ति के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Advertisement

पूर्णिमा पर न करें ये कार्य

ज्योतिषियों के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन घर को कभी भी गंदा नहीं रखना चाहिए। मान्यता है कि घर को गंदा रखने से मां लक्ष्मी रुष्ठ हो जाती है। साथ ही इनका आशीर्वाद भी नहीं मिलता है। इसलिए वैशाख पूर्णिमा के दिन साफ-सफाई का ध्यान रखें।

वैशाख पूर्णिमा के दिन पूजा-पाठ का विशेष महत्व है। इसलिए इस दिन नाखून या बाल नहीं कटवाने चाहिए। मान्यता है कि यदि आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो देवी-देवता नाखूश हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- किन-किन राशियों को धारण करना चाहिए नीलम रत्न, शनि दोष से मिलेगी मुक्ति

यह भी पढ़ें- वैशाख पूर्णिमा के दिन बदलेगी 5 राशियों की किस्मत, मां लक्ष्मी रहेंगी मेहरबान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Vaishakh Purnima 2024
Advertisement
Advertisement