होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पैसों से लेकर बुरी नजर तक, सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए होली के दिन करें ये 5 उपाय

Holi Vastu Tips: अगर आप लंबे समय से धन की कमी से परेशान हैं? या क्या बार-बार आपके बच्चे को बुरी नजर लगती है? अगर हां, तो आज हम आपको होली के 5 ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे आपके जीवन में परेशानियां आनी कम हो जाएंगी। साथ ही आपके परिवार में सुख और शांति का वास होगा।
04:09 PM Mar 15, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Holi Vastu Tips: हिंदू धर्म में होली पर्व का बहुत महत्व है। होली के दिन लोग आपसी बैर भुलाकर एक दूसरे को रंग लगाते हैं और हर्षोल्लास के साथ त्योहार मनाते हैं। इस बार होली का त्योहार 25 मार्च 2024 को मनाया जाएगा। हालांकि होली के दिन कुछ उपाय करने से आपकी खुशियों में ओर चांद-चांद लग सकते हैं।

Advertisement

दरअसल, वास्तु शास्त्र में मनुष्य जीवन से जुड़ी हर एक समस्या के समाधान के बारे में बताया है। अगर व्यक्ति उन नियमों का पालन करता है, तो उसके जीवन में परेशानियां आनी कम हो जाती हैं। आज हम आपको होली के 5 ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अगर आप करते हैं तो आप पर सदा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। इसके अलावा आपके घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होगा। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में।

ये भी बताएंगे- Vastu Tips: घड़ी से लेकर बोतल तक, इन 5 चीजों को गिफ्ट में देने से होता है धन का नुकसान

लाल कपड़ा

होली से एक दिन पहले यानी कि होलिका दहन के दिन भी आप एक उपाय कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक लाल कपड़ा लें। फिर उसमें 7 लौंग, 7 बादाम और 7 काली मिर्च रखें और कपड़े को अच्छे से बांध दें। इसके बाद उसे जलती हुई होलिका में अर्पित कर दें। इससे घर-परिवार में सकारात्मकता बनी रहेगी। इसके अलावा आपके ग्रह भी शांत होंगे।

Advertisement

गंगाजल छिड़कें

हिंदू धर्म में गंगाजल का बहुत महत्व है। पूजा से लेकर हवन तक में गंगाजल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा घर में गंगाजल छिड़कने से नकारात्मकता का वास नहीं होता है। ऐसे में होली के दिन सूर्योदय से पहले उठे और स्नान आदि करने के बाद महादेव की पूजा करें। इसके बाद अपने हाथ में गंगाजल लें और उसे पूरे घर में छिड़क दें। इस दौरान लगातार 'हर हर महादेव' का जप करें। इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होगा।

तोरण

घर के मुख्य द्वार पर तोरण लगाना शुभ होता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं जाती है। इसके अलावा नजर भी नहीं लगती है। ऐसे में होली के दिन घर पर ही तोरण बनाकर उसे घर के मुख्य द्वार पर लगाएं। इसके लिए आप एक आम और नीम की पत्तियों से तोरण बनाएं। मान्यता है कि इस उपाय से मां लक्ष्मी की कृपा होती है और कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

धूनी

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में धूनी करने से नेगेटिव एनर्जी नहीं आती है। इसके अलावा घर वालों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। ऐसे में होली के दिन पूजा करने के बाद पूरे घर में धूनी करें। धूनी में आप गूगल के साथ-साथ लोबान, लोंग, कपूर और नीम की पत्तियों को साथ में जलाएं।

दीपक

होली के दिन घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाना शुभ होता है। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इसलिए होली के दिन आप शाम के समय जब अंधेरा हो जाए तब घर के मुख्य द्वार पर एक दीपक जरूर जलाएं। इससे घर के अंदर नकारात्मक शक्तियों का वास नहीं होगा। इसके अलावा घर वालों की सेहत भी अच्छी बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें- तीन दिन बाद 3 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, सभी कार्य में मिलेगी सफलता

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी वास्तु शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Holi 2024Holi Ke UpayHome Vastu Tips
Advertisement
Advertisement