खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Vastu Tips: सावधान! घर की इस दिशा में तो नहीं लगा रखा शीशा, जानिए अशुभ और शुभ वजह

Vastu Tips for Mirror in Home: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में गलत जगह पर शीशा लगाने से व्यक्ति के जीवन पर बुरा असर पड़ता है। इससे परिवार में कलह की स्थिति बनी रहती है। इसके अलावा धन की कमी का भी सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं घर में शीशा लगाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
08:53 AM Mar 09, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Vastu Tips for Mirror in Home: हिंदू धर्म के लोग वास्तु नियमों को बहुत ज्यादा पालन करते हैं। वो अपने घर में छोटी से छोटी चीज रखने से पहले उसकी सही दिशा देखते हैं। मान्यता है कि अगर घर में हर चीज सही दिशा में रखी जाती है, तो उससे कभी भी परिवार में दरिद्रता नहीं आती है। इसके अलावा वास्तु दोष लगने का भी खतरा कम हो जाता है।

Advertisement

वास्तु शास्त्र में घर में मौजूद हर एक चीज के लिए उत्तम दिशा बताई गई है। कार, पर्स, मंदिर और यहां तक की शीशा को भी कहां रखना चाहिए, इस बारे में शास्त्रों में बताया गया है। शीशा एक कॉमन और जरूरत का सामान है, जो सभी के घरों में होता ही है। लेकिन घर में शीशा लगाते समय वास्तु नियमों का भी ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो परिवार में नकारात्मक ऊर्जा का भी वास हो सकता है। इसलिए आज हम आपको ये बताएंगे कि घर में शीशा किस दिशा में लगाना चाहिए और शीशे को कहां-कहां नहीं रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर ही क्यों खुलते हैं इस मंदिर के कपाट? वजह काफी चौंकाने वाली

किस दिशा में नहीं लगाना चाहिए शीशा?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, शीशे को घर में कभी भी पश्चिम या दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। इससे परिवार में अशांति बनी रहती है। इसके अलावा घर में कभी भी सुख और समृद्धि का वास नहीं होता है।

Advertisement

घर में कहां-कहां शीशा नहीं रखना चाहिए?

वास्तु नियमों के अनुसार घर में कभी भी टूटा शीशा नहीं रखना चाहिए। इससे घर में दरिद्रता आती है। इसके अलावा शीशे को नियमित रूप से साफ करना चाहिए, ताकि वो गंदा न हो। वहीं जो लोग पुराने शीशे को स्टोर रूम में रख देते हैं वो भी बड़ी गलती कर रहें हैं। शीशे को कभी भी स्टोर रूम, रसोई और शयनकक्ष यानी बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में कभी भी पॉजिटिव एनर्जी नहीं रहती है और घरवालों की हेल्थ पर भी असर पड़ता है।

किस दिशा में शीशा लगाना शुभ होता है?

हिंदू धर्म में उत्तर दिशा को भगवान कुबेर का केंद्र माना जाता है। मान्यता के अनुसार, इस दिशा में शीशा लगाना शुभ होता है। इसके अलावा आप अपने घर की पूर्व दिशा में भी शीशा लगा सकते हैं। इससे आपके घर-परिवार में कभी भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होगा और घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा ही रहेगी। साथ ही घर में सुख, शांति और समृद्धि का वास होगा।

इसके अलावा अगर आपको बिजनेस में सफलता नहीं मिल रही या बार-बार व्यापार में नुकसान हो रहा है, तो अपने घर की उत्तर दिशा में शीशे को लगा दें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

ये भी पढ़ें- तेल या घी, शाम को किसका दीपक घर में जलाएं? जानें बाती को लेकर क्या कहता वास्तु शास्त्र

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यता पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
mirror vastu tipsspecial desk newsvastu tips for mirror
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement