Vastu Tips: इन वास्तु उपायों को आजमा लिया तो, कभी गरीब नहीं कहलाओगे!

Vastu Tips: वास्तुदोष लगने पर इंसान कई तरह की समस्याओं से घिर जाता है। अगर समय रहते दोष को दूर नहीं किया जाए तो कोई भी मनुष्य अर्श से फर्श पर आ सकता है। इस लेख में ऐसे ही कुछ वास्तु से जुड़े उपाय बताएंगे जिसके करने से धन की समस्या कभी भी नहीं होगी।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Vastu Tips: सनातन धर्म में  वास्तुशास्त्र का विशेष महत्त्व है। ऐसा माना जाता है कि घर में वास्तु दोष लगने से कई प्रकार की मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। वास्तु शास्त्र में इन सभी परेशानियों बचने के उपाय के बारे में बताया गया है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जिससे धन कभी कमी नहीं होगी।

1.वास्तु शास्त्र कहता है कि अगर जीवन में अकूत संपत्ति और अपार सफलता पाना चाहते हैं तो अपने बैठकी में पिरामिड की आकृति को उत्तर पूर्व की दिशा में रखें।

2.वास्तुशास्त्र में घोड़े की नाल को बहुत ही शुभ बताया गया है।  ऐसा माना जाता है कि घर के चौखट के बीच में इसे लगाने से घर की सुरक्षा बानी रहती है और सौभाग्य में भी वृद्धि होती है।

3.वास्‍तु शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति पर कर्ज ज्यादा है और वह कर्ज से शीघ्र मुक्ति पाना चाहता है तो जितना भी धन उसके पास मौजूद है उसे वह घर या दुकान की उत्तर दिशा में धन रख दे। माना जाता है कि इस उपाय को करने से  कर्ज से मुक्ति तो मिलती ही है साथ ही धन लाभ भी होता है।

4.वास्तु के अनुसार धन की हानि से बचने के लिए प्रतिदिन नहाते समय पानी में फिटकरी अवश्य डालें।  साथ ही फिटकरी  को किसी बर्तन में रखकर ऐसे स्थान पर छिपा दें जहां किसी की नजर ना जाती हो।

5.वास्तु के अनुसार पूजा घर में चावल के ढेर पर माता अन्नपूर्णा को स्थापित कर रोज उनकी विधिपूर्वक पूजा करने से घर में कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होती।  मां अन्नपूर्णा की कृपा से अन्न और धन का भंडार हमेशा भरा रहता है।

6.वास्तुशास्त्र की मानें तो मां लक्ष्मी को शंख बहुत प्रिय है और जो भी रोज मां लक्ष्मी के साथ शंख की भी पूजा करता है

उस पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा हमेशा बही रहती है। ऐसे लोगों को कभी भी धन का अभाव नहीं होता।

7..वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में भूलकर भी बाथरूम नहीं बनवाना चाहिए। घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में बाथरूम के होने से भी व्यक्ति हमेशा कर्ज के बोझ से दबा रहता है।

8.घर बातें समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर में दरवाजे और खिड़कियों की संख्या सम में हो और सीढ़ियों की संख्या विषम में हो।

9.घर में टॉयलेट और किचन भूलकर भी आमने-सामने नहीं बनवाना चाहिए। टॉयलेट और किचन आमने-सामने रहें से वास्तु दोष लगता है।

10.घर में धन की पेटी में तीन सिक्के दाल दें और रोज उसके सामने शाम को दीपक जलाएं,ऐसा करने से से घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है।

यह भी पढ़ें-Radha Ashtami 2024: राधा अष्टमी पर लाडली जी को चढ़ाएं ये 5 चीजें, हो जाएगा जीवन से दुखों का अंत!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

 

Open in App
Tags :