चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Housekey Vastu Tips: नसीब का ताला नहीं होगा बंद, घर में इस जगह पर रखें चाबियां

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में चाबियां रखने की सही जगह और नियम बताए गए हैं, जिनके पालन से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढती है। आइए जानते हैं, घर में चाबियां रखने का सही स्थान कौन-सा है?
09:53 PM Apr 27, 2024 IST | News24 हिंदी
घर में चाबियां रखने की सही जगह
Advertisement

Housekey Vastu Tips: चाबियां भले ही देखने में एक छोटी चीज लगती है, लेकिन यह घर के सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। घर का दरवाजा हो या अलमारी या फिर कार की चाबी, जब ये गुम होती हैं, तो क्या परेशानी होती है, यह किसी से छिपा नहीं है। दरअसल घर की चाबियां केवल चाबियां भर नहीं है, बल्कि ये नसीब का बंद ताला खोलने की भी कुंजी हैं। अक्सर बहुत से लोग चाबी को घर में एक निश्चित स्थान पर रखते हैं, लेकिन वे वास्तु शास्त्र के मुताबिक रखी गई हैं कि नहीं इसका ध्यान नहीं रखते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक चाबियों को सही स्थान और सही तरीके से नहीं रखने पर घर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Advertisement

वास्तु शास्त्र में सभी महत्वपूर्ण और उपयोगी वस्तुओं को रखने के लिए सही स्थान और नियम बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की चाबियां सही स्थान पर नहीं रखने घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ सकती है, जो मानसिक परेशानी और धन हानि का कारण होती है।

भूल से भी यहां न रखें चाबियां

ड्राइंग रूम: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के ड्राइंग रूम में चाबियां नहीं रखनी चाहिए। यह परिवार के सदस्यों की मानसिक शांति के लिए शुभ नहीं होता है। यह फैमिली मेम्बर्स के बीच मनमुटाव की एक बड़ी वजह हो सकती है।

पूजा घर: पूजा कक्ष में चाबियां रखना शुभ नहीं होता है। अक्सर चाबियां गंदी होती हैं या लोग गंदे हाथों से चाबियां उठा लेते हैं, जबकि पूजा घर, घर का सबसे पवित्र स्थान होता है। इसलिए वास्तु शास्त्र में यहां चाबियां रखने से मना किया गया है। पूजा घर की पवित्रता भंग होने घर का वास्तु दोष बढ़ जाता है, जो भारी नुकसानदेह हो सकता है।

Advertisement

किचन (रसोई घर): घर का रसोई घर में देवी अन्नपूर्णा का वास होता है, जो देवी लक्ष्मी का एक रूप है। रसोई घर से परिवार का स्वास्थ्य और उन्नति जुड़ी है। इस घर में कहीं भी चाबियां रखने से परिवार के सदयों के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है।

चाबियां रखने की सही जगह और सही तरीका

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में चाबियां रखने की सबसे उपयुक्त जगह लॉबी में पश्चिम दिशा में है। लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि चाबियां डायरेक्ट दीवाल पर किसी कील या खूंटी से न टंगी हो। इसके लिए लकड़ी से बने चाबी स्टैंड का इस्तेमाल करना चाहिए। लकड़ी का चाबी स्टैंड आप घर के भीतरी कमरे के पूर्व और उत्तर कोने में भी रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Black Magic Upay: मुट्ठी भर चावल और 1 रुपये के सिक्के दूर करेंगे काला जादू और टोटके

इन बातों का रखें ध्यान

चाबियों को डाइनिंग टेबल, कुर्सी या बच्चों के कमरे में नहीं रखनी चाहिए। जंग लगी हुई या टूटी हुई चाबियां और ताले घर में नहीं रखने चाहिए। ये नेगेटिव एनर्जी को बढ़ावा देते हैं।

ये भी पढ़ें: Black Magic Upay: मुट्ठी भर चावल और 1 रुपये के सिक्के दूर करेंगे काला जादू और टोटके

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement