खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Vastu Tips For Rent: घर या दुकान के इस भाग को भूलकर भी किराये पर न दें, बर्बाद हो जाओगे

Vastu Tips For Rent: कुछ लोगों का मानना है कि यदि कोई घर या दुकान किराये पर दिया जाता है तो उसका शुभ या अशुभ परिणाम वस्तु के स्वामी के साथ-साथ उसके किरायेदार को भी भुगतना पड़ता है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर या दुकान किराये पर लेते-देते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
09:09 PM Sep 16, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Vastu Tips For Rent: वास्तु शास्त्र में घर के स्वामी के साथ-साथ किरायेदारों के लिए भी कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं, जिसका यदि पालन किया जाए तो परेशानियों से बचा जा सकता है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर के किस भाग को किराये पर क्यों नहीं देना चाहिए? अगर कोई जाने-अनजाने में भी उस भाग को किराये पर दे देता है तो उसे किन परेशानियों का सामना करन पड़ सकता है। चलिए जानते हैं उन 6 नियमों के बारे में जिसे अपनाकर वास्तुदोष से बचा जा सकता है।

Advertisement

1. यदि आप अपना कोई घर या दुकान किराये पर देना चाहते हैं तो उसका उत्तर एवं पूर्व भाग स्वयं के लिए रखें और दक्षिण एवं पश्चिम भाग ही किराये पर दें। वास्तु शास्त्र की मानें तो ऐसा करने से किरायेदार और मकान या घर के स्वामी को कभी भी वास्तु दोष नहीं लगता।

2. वास्तु शास्त्र कहता है कि ऐसे घर या जमीन का उत्तर-पूर्व भाग कभी भी किराये पर नहीं देना चाहिए, जिसके ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में सड़क हो।

3. यदि जमीन के पूर्व में सड़क हो तो घर के इस भाग को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए। घर या जमीन के इस भाग को किराये पर देने के बजाय इस भाग में स्वयं रहें। घर के इस भाग को खाली रखने से स्वामी को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Advertisement

4. वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस जमीन या घर के उत्तर में सड़क हो, उस घर का पूर्वी एवं दक्षिण,पश्चिमी एवं दक्षिणी भाग किराये पर देना लाभकारी माना जाता है। किराये वाले भाग को ज्यादा समय तक खाली नहीं रखना चाहिए नहीं तो आर्थिक हानि हो सकती है।

5. किराये का घर लेते समय किचन के वास्तु का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र का मानना है कि जिस किचन में वास्तुदोष होता है वहां शिफ्ट हो पर आपको आर्थिक तंगी के साथ-साथ शारीरिक कष्ट भी झेलना पड़ सकता है।

6. किचन की तरह ही किराये पर घर लेते समय बालकनी के वास्तु का भी ध्यान रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जिस घर की बालकनी दक्षिण-पश्चिम में हो, वहां शिफ्ट होना जोखिम भरा हो सकता है।

ये भी पढ़ें-Pitru Paksha 2024: गांठ बांध लें श्राद्ध के ये नियम-कायदे! ज्योतिषाचार्य शोनू से जानें भोजन, समय से लेकर अन्य जानकारियां

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Vastu ShastraVastu Tips
Advertisement
Advertisement