खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Vastu Tips: किचन सिंक बन सकती है आर्थिक संकट का कारण, जानें रसोई घर में सिंक की सही जगह और दिशा

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की किचन यानी रसोई घर में किचन सिंक सही स्थान पर नहीं होने से स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ती हैं। इसके सही दिशा में न होने से घर में झगड़े हो सकते हैं। घर में आर्थिक संकट भी आ सकता है। आइए जानते हैं कि रसोई घर में सिंक की सही जगह और दिशा क्या है?
08:15 AM May 13, 2024 IST | Shyam Nandan
किचन सिंक के लिए वास्तु टिप्स
Advertisement

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में केवल किचन यानी रसोई घर ही नहीं बल्कि स्टोव (चूल्हा), बर्तन स्टैंड, खाने-पीने के आयटम सहित किचन सिंक (Kitchen Sink) को भी बहुत महत्व दिया गया है। मान्यता है कि वास्तु के अनुसार किचन सिंक के सही स्थान पर होने से घर में सुख, शांति और समृद्धि में वृद्धि होती है। वहीं, घर में किचन सिंक की सही जगह और दिशा नहीं होने पर स्वास्थ्य समस्याओं सहित आर्थिक संकट भी बढ़ सकते हैं। आइए जानते हैं, वास्तु शास्त्र के नियमों के मुताबिक किचन कहां और किस डायरेक्शन में होना चाहिए?

Advertisement

किचन सिंक की सही दिशा

किचन में जल यानी पानी के लिए उत्तर दिशा को सर्वोत्तम माना गया है। किचन सिंक में भी पानी से संबंधित काम होते हैं, इसलिए सिंक को भी हमेशा उत्तर दिशा में ही लगाना चाहिए। उत्तर-पूर्व दिशा भी किचेन सिंक अच्छा माना गया है। मान्यता है कि इस दिशा में किचन सिंक होने से घर में बरकत होती है।

यहां भूल से भी न लगाएं किचन सिंक

घर में कभी भी किचन का सिंक रसोई घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं लगाना चाहिए। इस दिशा में लगाया गया सिंक न केवल घर में स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ाता है, बल्कि घर के मेम्बर्स में कलह का वातावरण बना रहता है और घर में बार-बार आर्थिक संकट आते रहते हैं।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: नवजात शिशु और बच्चे के पास न रखें 5 चीजें, जीवन पर आ सकते हैं संकट

Advertisement

इन वास्तु टिप्स का भी रखें ध्यान

ये भी पढ़ें: बना हुआ काम बिगड़ जाता है… मेन गेट पर रखें ‘दृष्टि गणेश’; करेंगे हर समस्या का समाधान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Home Vastu Tipskitchen vastu tipsVastu Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement