खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Vishwakarma Puja 2024: विश्वकर्मा जयंती आज, जानें महत्व, पूजा का शुभ मुहूर्त और क्या करें, क्या न करें

Vishwakarma Puja 2024: मशीनों और औजारों की पूजा से संबंधित प्रसिद्ध विश्वकर्मा पूजा आज मंगलवार 17 सितंबर को है। आइए इस मौके पर जानते हैं कि विश्वकर्मा पूजा का महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है और आज के दिन क्या करें, क्या न करें?
07:34 AM Sep 17, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Vishwakarma Puja 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल कन्या संक्रांति के दिन विश्वकर्मा पूजा का विधान है। यह प्रायः भादो मास के शुक्ल पक्ष में पड़ता है। अन्य पर्व-त्योहारों की तरह इस साल विश्वकर्मा पूजा को लेकर भी कन्फ्यूजन की स्थिति बनी हुई है कि ये 16 सितंबर को मनाई जाएगी या 17 सितंबर को। पंडितों और आचार्यों के मुताबिक, चूंकि इस बार सूर्यदेव ने 16 सितंबर की शाम को 7:29 मिनट पर कन्या राशि में प्रवेश किया है। इसलिए उदयातिथि के अनुसार, विश्वकर्मा जयंती आज मंगलवार 17 सितंबर को मनाई जाएगी। आइए जानते हैं, विश्वकर्मा पूजा का महत्व, शुभ मुहूर्त और उपयोगी जानकारियां।

Advertisement

विश्वकर्मा पूजा का महत्व

हिन्दू धर्म में भगवान विश्वकर्मा को निर्माण, रचना और सृजन देवता माना जाता है। भगवान विश्वकर्मा की पूजा विशेष रूप से कारीगर, शिल्पकार, इंजीनियर, आर्किटेक्ट और निर्माण कार्य से जुड़े लोगों और संस्थानों द्वारा की जाती है। मान्यता है कि विश्वकर्मा जयंती के दिन औजारों, मशीनों और उपकरणों की पूजा अवश्य करनी चाहिए। इससे भगवान विश्वकर्मा की कृपा प्राप्त होती है और कार्य सुचारू रूप से चलता है और सफलता मिलती है।

ये भी पढ़ें: Sharad Purnima 2024: चांद की रोशनी में क्यों रखते हैं खीर? जानें महत्व और नियम

विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहूर्त

इस बार विश्वकर्मा पूजा रवि योग में पड़ रही है। 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा का मुहूर्त के दिन रवि योग  में सुबह 6:07 बजे से है, जो दोपहर 1:53 बजे तक है। हिंदू नियम के अनुसार, आज सभी औजारों और मशीनों के कलावा बांधें एवं मिठाई से पूजा करते हुए उनकी आरती करें। पूजा के दौरान “ॐ विश्वकर्मणे नमः” मंत्र का उच्चारण करें। उसके बाद सभी को प्रसाद वितरित करें। ऐसा करने से भगवान विश्वकर्मा की कृपा से व्यापार में वृद्धि होती है।

Advertisement

क्या करें, क्या न करें

ये भी पढ़ें: Numerology: मां लक्ष्मी इन 4 मूलांकों की तारीखों में जन्मे लोगों पर रहती हैं मेहरबान, इनमें कहीं आप भी तो नहीं!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Vishwakarma PujaVishwakarma Puja MuhuratVishwakarma Puja Significance
Advertisement
Advertisement