होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

चींटियों के बारे में 10 चौंकाने वाले फैक्ट्स, जिन्हें जानकर आप रह जाएंगे हैरान

Ants Facts: क्या आपने कभी सोचा है कि छोटी-सी दिखने वाली चींटियों के पास कितनी जबरदस्त शक्तियां होती हैं? ये नन्हे जीव अपने व्यवहार और क्षमता से हर किसी को हैरान कर सकते हैं। आइए जानते हैं चींटियों से जुड़े ऐसे 10 चौंकाने वाले फैक्ट्स...
10:54 PM Oct 15, 2024 IST | Ashutosh Ojha
Ants
Advertisement

Ants Facts: चींटियां दुनिया के सबसे छोटे लेकिन सबसे ताकतवर जीवों में से एक हैं। चींटियां अपनी मेहनत और अनुशासन के लिए जाने जाते हैं। चींटियां करीब हर जगह पाई जाती हैं, चाहे जंगल हो, रेगिस्तान हो या आपके घर की किचन। इनके जीवन से जुड़े कई ऐसे रोचक और चौंकाने वाले फैक्ट्स हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। इनकी जनसंख्या इतनी है कि धरती पर इंसानों से कई गुना ज्यादा चींटियां हैं। चींटियों के बारे में कुछ फैस्ट्स ऐसे हैं, जो आपको सोचने पर मजबूर कर देंगे कि ये कितनी खास और अनोखी होती हैं।

Advertisement

जबरदस्त ताकत

चींटियां अपने शरीर के वजन का 10 से 50 गुना ज्यादा वजन उठा सकती हैं। यह ताकत उनकी मजबूत मांसपेशियों और हल्के शरीर की वजह से होती है।उनकी यह ताकत उन्हें खाना ले जाने और कॉलोनी की सुरक्षा के लिए बहुत काम आती है।

Advertisement

बड़ी कॉलोनियां

कुछ चींटी प्रजातियां इतनी बड़ी कॉलोनियां बनाती हैं जो कई किलोमीटर में फैली होती हैं और उनमें लाखों चींटियां रहती हैं। ये कॉलोनियां मिल-जुलकर बहुत ही व्यवस्थित तरीके से काम करती हैं।

कितनी होती हैं रानी चींटी उम्र

रानी चींटी दशकों तक जिंन्दा रह सकती है, जबकि अन्य चींटियों की उम्र बहुत कम होती है। रानी की यह लंबी उम्र कॉलोनी की जनसंख्या को बनाए रखने और उसकी स्थिरता के लिए जरूरी होती है।

खेती करने वाली चींटियां

पत्ताचीर (लीफ-कटर) चींटियां कृषि करने में एक्सपर्ट होती हैं। ये चींटियां फफूंद उगाकर उसे अपना भोजन बनाती हैं। यह चींटियों द्वारा की जाने वाली अनोखी कृषि का एक तरीका है।

पुल बनाने वाली चींटियां

सेना चींटियां मिलकर अपने शरीर से पुल बनाती हैं ताकि वे रास्ते के अवरोधों को पार कर सकें। यह उनका शानदार सहयोग और समस्या हल करने की क्षमता दिखाता है।

दिशा का ज्ञान

चींटियां सूर्य, चुंबकीय क्षेत्र और आसपास के चिन्हों का उपयोग कर रास्ता ढूंढती हैं। वे दूर जाकर भी सही-सही अपने घर वापस आ जाती हैं।

बात करने का तरीका

चींटियां फेरोमोन नामक केमिकल के जरिए एक-दूसरे से बात करती हैं। इससे वे भोजन, खतरे और अन्य चीजों की जानकारी शेयर करती हैं।

अलग-अलग खाना

चींटियां पत्ते, फफूंद और कीड़े जैसे कई तरह की चीजें खाती हैं। कुछ चींटियों की प्रजातियां "एफिड्स" नामक कीड़ों को पालती हैं और उनके मीठे रस के बदले में उनकी रक्षा करती हैं।

युद्ध की रणनीति

चींटियां अपने क्षेत्रों और संसाधनों के लिए युद्ध करती हैं। ये लड़ाईयां काफी संगठित होती हैं, जिसमें सोना चींटियों द्वारा रणनीतियां बनाई जाती हैं, जो एकदम इंसानों के युद्ध की तरह होती हैं।

पर्यावरण में भूमिका

चींटियां मिट्टी को हवा देती हैं, बीज फैलाती हैं और कीड़ों को नियंत्रित करती हैं। यह पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें- ऐसी जेल जिसे क्रिमिनल्स चलाते हैं, जानें रूह कंपा देने वाली सजा और अजीब व्यवस्थाएं

Open in App
Advertisement
Tags :
Amazing FactsInteresting Facts
Advertisement
Advertisement