होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

आकाशगंगा के 7 सबसे बड़े तारे, इतने विशालकाय कि सूर्य भी समा जाए; होश उड़ा देगा तापमान!

7 Largest Stars of Milkyway Galaxy: मिल्की वे गैलेक्सी यानी आकाशगंगा देखने में बेहद खूबसूरत लगती है। अंतरिक्ष के ढेर सारे रहस्य इसमें छिपे हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि आकाशगंगा में मौजूद सबसे बड़े तारे सूर्य से भी कई गुना ज्यादा विशालकाय और चमकदार हैं।
12:06 PM Sep 22, 2024 IST | Sakshi Pandey
सौर मंडल, आकाशगंगा की तस्वीर। Pic Credit: Meta AI
Advertisement

Milkyway Galaxy 7 Largest Stars: अंतरिक्ष के रहस्यों की लिस्ट काफी लंबी है। इससे जुड़े कई सवाल लोगों के मन में गोते लगाते रहते हैं। मसलन सौर मंडल में कितने ग्रह हैं? क्या तारे भी ग्रह होते हैं? तारे कितनी ऊंचाई पर हैं? रोज रात को तारों से भरा आसमान देखने के बाद जहन में पहला सवाल यही आता है कि सौरमंडल का सबसे बड़ा तारा कौन सा होगा? कई लोग इसका जवाब 'सूर्य' के नाम से देते हैं। बेशक सूर्य सौर मंडल का सबसे बड़े तारों में एक है। मगर क्या आप मिल्की वे गैलेक्सी, जिसे हम आकाशगंगा कहते हैं, उसके सबसे बड़े तारों के बारे में जानते हैं?

Advertisement

1. बेतेलगेयूज (Betelgeuse)

बेतेलगेयूज, ओरायन तारामंडल (Orion Constellation) का सबसे बड़ा तारा है। इसे लाल सुपरजाइंट भी कहा जाता है। रात में यह तारा सबसे बड़ा और चमकीला दिखाई देता है। बेतेलगेयूज का रेडियस सूर्य से 640-764 गुना ज्यादा बड़ा है।

2. KW सैगिटरी (KW Sagittari)

KW सैगिटरी, का नाम भी सौरमंडल के सबसे बड़े तारों में शुमार है। इसका रेडियस सूर्य से 100 गुना बड़ा है। वहीं सूर्य से KW सैगिटरी की दूरी लगभग 10,000 लाइट ईयर है।

Advertisement

यह भी पढ़ें- 

3. R136a1

R136a1, को न सिर्फ मिल्की वे गैलेक्सी बल्कि पूरे ब्रह्मांड का सबसे बड़ा तारा माना जाता है। यह तारा मैगेलैनिक बादल में स्थित टेरेंटुला नेबुला (Tarantula Nebula) का हिस्सा है। अंतरिक्ष में वैज्ञानिकों ने जितने भी तारे ढूंढे हैं, उनमें यह सबसे बड़ा तारा है।

4. V766 सेंटॉरी (V766 Centauri)

मिल्की वे गैलेक्सी के सबसे बड़े तारों में से एक V766 सेंटॉरी सेंटॉरस तारामंडल (Centaurus Constellation) का हिस्सा है। इसका रंग सफेद से चमकीला होता है। V766 सेंटॉरी की गिनती भी सुपरजाइंट्स में होती है।

5. UY स्कूटी (UY Scuti)

UY स्कूटी को भी आकाशगंगा के सबसे विशालकाय तारों में गिना जाता है। यह एक लाल रंग का सुपरजाइंट है, जो सूर्य से लगभग 1700 गुना बड़ा माना जाता है। UY स्कूटी के साइज का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इसके अंदर 5 अरब सूर्य आसानी से समा सकते हैं।

6. VX सैगिटारी (VX Sagittarii)

सैगिटारी का मतलब है 'धनु'। जैसा नाम से पता चलता है VX सैगिटारी धनु तारामंडल का हिस्सा है। यह लाल रंग का तारा सूर्य से 1.5 किलोपार्सेक यानी लगभग 4892 लाइट ईयर की दूरी पर है।

7. KY सिग्नी (KY Cygni)

KY सिग्नी, सिग्नस तारामंडल (Cygnus Constellation) का लाल सुपरजाइंट तारा है। यह तारा सूर्य के रेडियस से लगभग 1420-1503 गुना बड़ा है। नासा के अनुसार इस तारे का तापमान 3,500 K यानी 3226 डिग्री सेल्सियस है।

यह भी पढ़ें- 

Open in App
Advertisement
Tags :
space news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो