होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ये है सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा भारतीय क्रिकेटर, एस्ट्रो-फिजिक्स में है PHD की डिग्री

India's most educated cricketer: भारतीय खिलाड़ी मैदानों के अलावा अपनी पढ़ाई लिखाई को लेकर भी हमेशा सुर्खियों में रहते हैं। हालांकि भारत के इतिहास में अब तक का सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा क्रिकेटर मुंबई का है, जिसने साल 2003 में भारत के लिए डेब्यू किया।
06:19 PM Sep 29, 2024 IST | Alsaba Zaya
Advertisement

India Most Educated Cricketer: मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम में कई खिलाड़ी अपने खेल से दुनिया भर में पहचान बना चुके हैं। हालांकि खेलने के चक्कर में कई खिलाड़ी अपनी पढ़ाई लिखाई पर ध्यान नहीं देते हैं। हालांकि इतिहास में एक ऐसा भी भारतीय खिलाड़ी रहा है, जो सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा है। इस खिलाड़ी ने एस्ट्रो फिजिक्स में PHD की डिग्री भी हासिल की है। वो खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि पूर्व तेज गेंदबाज आविष्कार माधव साल्वी (Aavishkar Madhav Salvi) हैं।

Advertisement

कौन हैं ये खिलाड़ी?

आविष्कार माधव साल्वी अपने जमाने के जाने माने खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने मुंबई के लिए लंबे समय तक क्रिकेट खेला है। शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें भारतीय टीम से भी खेलने का मौका मिला। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ साल 2003 में डेब्यू किया था। हालांकि भारत के लिए वह लंबा नहीं खेल सके। वह केवल 4 वनडे मैच ही भारत के लिए खेल सके। उन्होंने इस दौरान 4 विकेट भी झटके थे। हालांकि साल 2003 में ही उन्होंने भारत के लिए आखिरी मुकाबला खेला था।

ऐसी रही पढ़ाई लिखाई

आविष्कार माधव साल्वी का जन्म मुंबई में हुआ था। उन्होंने शुरुआती शिक्षा मुंबई से ही पूरी की थी। हालांकि क्रिकेट की वजह से उन्होंने पढ़ाई लिखाई नहीं छोड़ी। उन्होंने पहले ग्रेजुएशन और बाद में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने एस्ट्रो-फिजिक्स में पीएचडी की डिग्री हासिल की है।

मुंबई के लिए उन्होंने 62 प्रथम श्रेणी मैच में 169 विकेट हासिल किए थे। इसके अलावा 52 लिस्ट A मैच में उन्होंने 71 विकेट चटकाए। वहीं 19 टी-20 मैच में साल्वे ने 18 विकेट अपने नाम किए।

Advertisement

बतौर कोच खुद को किया साबित

साल्वी भले ही बतौर खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी धाक नहीं जमा सके। लेकिन कोचिंग की दुनिया में उन्होंने अपना नाम बनाया। उन्होंने ओमान क्रिकेट टीम को कोचिंग दी है। साल्वे, साल 2018 में पुडुचेरी की घरेलू टीम के कोच रहे।  इसके बाद साल्वे पंजाब टीम के कोच भी बने थे। उनकी कोचिंग में पंजाब ने साल 2024 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी भी जीती थी।

ये भी पढ़ें: सिर्फ मुशीर खान नहीं बल्कि इन 5 खिलाड़ियों का हो चुका है भयानक एक्सीडेंट, एक तो महिला की ले चुका जान

Open in App
Advertisement
Tags :
Avishkar Madhav SalviIND vs BANTeam India
Advertisement
Advertisement